अब प्ले स्टोर पर राष्ट्रीय उजाला

वोडाफोन और आइडिया देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी होगी .

0

नई दिल्ली : देश की तीसरे नंबर की टेलिकॉम कंपनी आइडिया सेल्युलर ने वोडाफोन इंडिया के साथ विलय करने की घोषणा कर दी है. कंपनी द्वारा सोमवार को दी गई जानकारी के अनुसार बोर्ड ने इस विलय-प्रस्ताव पर मुहर लगा दी. अब वोडाफोन इंडिया और इसके पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी वोडाफोन मोबाइल सर्विसेज लिमिटेड और आदित्य बिड़ला ग्रुप के आइडिया सेल्युलर का विलय हो जाएगा और नई कंपनी भारती एयरटेल को पछाड़कर देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन जाएगी.
बता दें कि आइडिया और वोडाफोन की विलय प्रक्रिया अगले साल पूरी हो जाएगी. नई कंपनी में वोडाफोन की हिस्सेदारी 45 प्रतिशत, जबकि आइडिया की हिस्सेदारी 26 प्रतिशत होगी.आगे जाकर आदित्य बिड़ला ग्रुप और वोडाफोन का हिस्सा बराबर हो जाएगा. इसके साथ ही, नई कंपनी के पास भारतीय बाजार के कुल 40 प्रतिशत मोबाइल सब्सक्राइबर्स होंगे.खास बात यह है कि कुल आवंटित स्पेक्ट्रम का 25 प्रतिशत हिस्सा अकेले इसी कंपनी के पास होगा. ऐसे में इसे 1 प्रतिशत स्पेक्ट्रम बेचना पड़ेगा , ताकि इसकी सीमा से जुड़े नियम का पालन हो सके.
उल्लेखनीय है कि इस विलय में वोडाफोन और आइडिया के सभी शेयरों का विलय होगा.वोडाफोन और आइडिया के विलय से बनी नई कंपनी भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन जाएगी अभी भारती एयरटेल देश की सबसे बड़ी कंपनी है. जिसने भी शेयर बाजार को सूचित किया था कि वह टेलिनॉर इंडिया की संपत्ति खरीदेगा. इस ऐलान के बाद आइडिया के शेयरों में 2.5 फीसदी की उछाल आ गई.

Share.

About Author

Comments are closed.