उत्तर भारत में गर्मी का कहर, कई राज्यों में पारा 45 के पार

0

उत्तर भारत में गर्मी ने अपना रंग दिखा दिया है। कई राज्यों में गर्मी के कारण लोग बेहाल है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। लू के चलते लोगों को काफी परेशानी हो रही है। उत्तरप्रदेश के कानपुर, इलाहाबाद, बांदा, उरई में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। हरियाणा और पंजाब के अधिकांश हिस्से भी मंगलवार को भयानक लू की चपेट में रहे। यहां कई स्थानों पर पारा 44-45 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। वहीं, राजस्थान में भी रहा, यहां सोमवार के मुकाबले मंगलवार को अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई। महाराष्ट्र के नागपुर में भी पार 45 डिग्री पर दर्ज किया गया। मध्यप्रदेश के श्योपुर में अधिकतम तापमान 46. 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं, मौसम विभाग ने बताया कि कम से कम 48 घंटे लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री की वृद्धि हो सकती है। इससे दोपहर में लू की स्थिति बनी रहेगी और मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विभाग की ओर से मंगलवार शाम को जारी पूर्वानुमान के मुताबिक पूर्वी उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल,सिक्किम, ओडिशा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल के कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी चल सकती है।

दक्षिण भारत के कई इलाके और पूर्वोत्तर भारत मानसून पूर्व बारिश से सराबोर है। मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को भी यह सिलसिला जारी रहेगा। अरुणाचल प्रदेश, असम , मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं दक्षिण में दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में भी मानसून पूर्व की बारिश होगी।

Share.

About Author

Leave A Reply