INDvsAUS: वनडे ऑस्ट्रेलिया ने बनाये 288 रन, भारत को जीत के लिए चाहिए 289 रन

0

आज टीम इंडिया और मेजबान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के बीच क्रिकेट का 50-50 ओवर प्रारूप यानी वनडे क्रिकेट का आगाज हुआ है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर दोनों टीमें तीन मैचों की इस वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेलने उतरी हैं। दोनों टीमों की कोशिश इस मुकाबले को जीतकर सीरीज में बढ़त हासिल करने की होगी। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। भारत ने भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और खलील अहमद के रूप में तीन तेज गेंदबाजों को अंतिम एकादश में शामिल किया है।

वहीं, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव के रूप में दो स्पिनरों को टीम में चुना गया है। पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 5 विकेट गंवाकर 288 रन बनाए। टीम इंडिया को जीत के लिए 289 रन का लक्ष्य मिला है। मेजबान टीम ने शुरुआत के बाद उस्मान ख्वाजा (59), शॉन मार्श (54) और पीटर हैंड्सकॉम्ब (73) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। इनके अलावा छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए मार्कस स्टोइनिस ने 47* रन बनाकर अहम योगदान दिया। स्टोइनिस और ग्लेन मैक्सवेल (11*) नाबाद रहे।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने निराशानजक आगाज किया। मेजबान टीम का पहला विकेट महज 8 के स्कोर पर गिरा गया। भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में प्रभावी प्रदर्शन करने में नाकाम रहे सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच वनडे सीरीज के पहले मैच भी जल्द पवेलियन लौट गए। वह 11 गेंदों में 6 रन बनाकर बोल्ड हो गए। फिंच को तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने पवेलियन की राह दिखाई।

वह भुवनेश्वर की अंदर की ओर आती गेंद को भांप नहीं पाए और गलत शॉट खेल बैठे। खराब शुरुआत से उबरते हुए ऑस्ट्रेलिया ने संभलकर बल्लेबाजी की और 23वें ओवर में जाकर अपना सैकड़ा बनाया। मेजबान टीम ने 139 गेंदों में अपना 100 रन पूरे किए। इस दौरान टीम को 6 अतिरिक्त रन भी मिले। ऑस्ट्रेलिया ने 50 रन हालांकि तेजी से बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने पचासा पूरे करने के लिए सिर्फ 61 गेंदं खेलीं वहीं जबकि अगले 50 रन रोड़ने के लिए टीम को 78 गेंदें खेलनी पड़ीं।

Share.

About Author

Leave A Reply