ICC जल्द शुरू करेगी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप

0

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अपने कार्यक्रम में पहली बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे लीग को शामिल किया गया है। आईसीसी ने 2018-2023 के लिए फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) बुधवार को जारी कर दिया है।

आईसीसी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, एफटीपी को अधिक से अधिक द्विपक्षीय क्रिकेट शुरू करने के मकसद से तैयार किया गया है। पहली बार शुरू की गई ये टेस्ट चैंपियनशिप विश्व रैंकिंग की शीर्ष नौ देशों के बीच खेली जाएगी जिसमे सभी टीमों के छह-छह मैच होंगे।

बता दें कि 15 जुलाई 2019 से 30 अप्रैल 2021 तक होने वाली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में टीमें तीन मैच अपने घर में और तीन मैच घर से बाहर खेलेगी। टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल लॉर्डस में खेला जाएगा।

आईसीसी ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अलावा 13 देशों के बीच होने वाली वनडे लीग शुरु करने की भी घोषणा की है जो कि एक मई 2020 से 31 मार्च 2022 तक खेली जाएगी। वनडे लीग में सभी टीमें दो साल के अंदर घरेलु और बाहरी सीरीज खेलेगी जिसमें टेस्ट मैच खेलने वाले 12 देश और नीदरलैंड 13वें देश के रूप में हिस्सा लेगा।

दरअसल, वनडे लीग 2023 में खेले जाने वाली विश्व कप के लिए क्वालीफाइंग टूर्नामेंट होगा। 31 मार्च 2022 तक विश्व रैंकिंग की शीर्ष-सात टीमें सीधे विश्वकप के लिए क्वालीफाई करेगी जबकि मेजबान होने के नाते भारत को इसमें सीधे प्रवेश मिलेगा। बाकी पांच देशों को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर में दूसरा मौका दिया जाएगा।

आईसीसी ने अपने एफटीपी में अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच को भी जगह दी है जिसमें अफगानिस्तान की टीम 2020 में टेस्ट मैच खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी।

Share.

About Author

Leave A Reply