हिजाब की वजह से एशियन टीम शतरंज चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगी सौम्या

0

भारत की महिला शतरंज खिलाड़ी सौम्या स्वामीनाथन ने ईरान में होने वाली एशियन टीम शतरंज चैंपियनशिप में हिस्सा लेने से मना कर दिया है। सौम्या ने ईरान में हिजाब पहनने की अनिवार्यता की वजह से ये फैसला लिया है। दरअसल, 29 वर्षीय सौम्या भारत की 5 नंबर की शतरंज खिलाड़ी हैं। उन्हें ईरान के हमदान में 26 जुलाई से 4 अगस्त तक चलने वाली एशियन टीम शतरंज चैंपियनशिप में हिस्सा लेना था।

सौम्या ने फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा है कि वो इस चैंपियनशिप में इसलिए हिस्सा नहीं लेंगी, क्योंकि उन्हें इस्लामिक देश ईरान में हिजाब पहनने को कहा जाएगा। बता दें ईरान में हिजाब और स्कार्फ पहनने का नियम महिलाओं के लिए अनिवार्य है। सौम्या का मानना है कि उन्होंने ये फैसला अपने निजी अधिकारों का उल्लंघन बताते हुए लिया है।

सौम्या ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा, ‘मैं जबरदस्ती स्कार्फ या बुरखा नहीं पहनना चाहती। मुझे लगता है कि ईरान के स्कार्फ पहनने के कानून से मेरे मूलभूत मानवाधिकारों का उल्लंघन होता है। साथ ही इस कानून से मेरी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, विचार, विवेक और धर्म की सुरक्षा का भी उल्लंघन होता है। ऐसी परिस्थिति में मेरे पास एक ही रास्ता है कि मैं ईरान ना जाऊं।’

Share.

About Author

Leave A Reply