दिनेश और क्रुणाल की दमदार पारियों से टीम इंडिया ने पांच विकेट से जीता पहला मैच

0

भारत और वेस्टइंडीज के बीच होनी वाली तीन मैचों की T20 सिरीज का पहला मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को पांच विकेट से हरा दिया और सिरीज पर 1-0 से बढ़त बना ली। इस मैच में टीम इंड़िया के गेंदबाज कुलदीप यादव हीरो रहे और उन्हें मैन ऑफ द मैच भी मिला, इसके साथ ही दिनेश कार्तिक और टीम इंडिया में डेब्यू करने वाले क्रुणाल पांड्या ने भी जीत में अहम योगदान दिया।

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। इसके बाद टीम इंडिया के गेंदबाजों ने मेहमान टीम को निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 109 रन ही बनाने दिए। इस दौरान विंडीज की टीम की तरफ से शाई होप (14), शिमरोन हेटमायेर (10), कीरोन पोलार्ड (14), ब्रावो (5), रोवमैन पावेल (4) और ब्राथवेट (4) और फाबियान ऐलान (27) रन बनाकर पवेलियन चले गए।

इसके बाद कीमो पॉल ने नाबाद 15 और पिएरे ने नाबाद नौ रन बनाए, टीम इंडिया की तरफ से कुलदीप यादव ने तीन विकेट लिए और उमेश यादव ने (1), खलील अहमद ने (1), जसप्रीत बुमराह ने (1) और डेब्यू मैच में क्रुणाल पांड्या ने भी 1 विकेट हासिल किया।

109 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की तरफ से कप्तान विराट कोहली और शिखर धवन आए, रोहित शर्मा को छह रन बनाकर ही तेज गेंदबाज ओशाने थॉमस की गेंद पर आउट हो गए। फिर थॉमस ने ही शिखर धवन को (3) रन पर ही पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

इसके बाद कप्तान कार्लोस ब्राथवेट ने ऋषभ पंत को (1) रन पर ही आउट किया और फिर लोकेश राहुल (16) रन बनाकर आउट हो गए। टीम इंडिया की तरफ से मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक ने शानदार पारी खेलते हुए टीम के स्कोर को बढ़ाया और फिर पांड़े खैरी पिएर की गेंद पर कैच दे बैठे और (19) रन पर आउट हो गए।

इसके बाद टीम इंडिया की तरफ से क्रुणाल पांड्या ने शानदार पारी खेलते हुए महज 9 गेंदों में 21 रन बनाए और टीम को जीत दिलाई, कार्तिक ने नाबाद रहते हुए 31 रन बनाए।

Share.

About Author

Leave A Reply