साक्षात्कार के समय रखें कुछ खाश बातों का ख्याल

0

interviewसाक्षात्कार लेने वालों से आंख मिलाने से कतराना, बात करते हुए अटकना, बहुत अधिक बोलना और पिछले नियोक्ता की बुराई करना, कुछ ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से उम्मीदवार को किसी नौकरी के लिए खारिज कर दिया जाता है। टाइम्सजॉब्स के एक अध्ययन में यह तथ्य सामने आया है।

इसमें कहा गया है कि किसी नौकरी के लिए साक्षात्कार में बातचीत के साथ ही भाव भंगिमा, आत्मविश्वास जैसे अन्य कारण महत्वपूर्ण होते हैं। कई बार बातचीत से अलग दूसरे कारण अधिक महत्वपूर्ण हो जाते हैं।

इस अध्ययन में शामिल करीब 60 प्रतिशत उम्मीदवारों ने कहा कि बातचीत के अलावा दूसरे कारणों से उनका चयन नहीं हो पाया। इन कारणों में गर्मजोशी से हाथ न मिलाना भी शामिल है।

करीब 40 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें कंपनी ने बताया कि साक्षात्कार के दौरान वे रुचि नहीं दिखा रहे थे। 32 प्रतिशत का कहना था कि देरी से आने से वजह से उनका चयन नहीं किया गया, वहीं 30 प्रतिशत ने कहा कि साक्षात्कार लेने वालों से आंख न मिलाने की वजह से भी उन्हें नौकरी नहीं मिली।

25 प्रतिशत उम्मीदवारों का मानना है कि इस प्रक्रिया में इसलिए सफल नहीं हो पाए क्योंकि उन्होंने मौके से हिसाब सही कपड़ो नहीं पहने थे। करीब 10 प्रतिशत ने कहा कि गर्मजोशी से हाथ न मिलाने व बैठने के गलत तरीके की वजह से उनका चयन नहीं हो पाया।

जहां तक साक्षात्कार के दौरान बातचीत का सवाल है, तो करीब 40 प्रतिशत का कहना था कि बात करते समय अटकना उनको खारिज किए जाने की वजह रहा। 30 प्रतिशत ने कहा कि साक्षात्कार के दौरान वे कुछ अधिक बात करते रहे, जिसकी वजह से उनका चयन नहीं हो पाया। इसके अलावा कंपनी के बारे में जानकारी की कमी और पिछले नियोक्ता के बारे में गलत बातें करने की वजह से भी उम्मीदवारों को नौकरी नहीं मिल पाती है।

सर्वेक्षण में 700 कार्यरत पेशेवरों की राय ली गई।

Share.

About Author

Comments are closed.