शिखर सम्मेलन का भारत ने किया बहिष्कार।

0

गिलगित। चीन में वन बेल्ट वन रूट को लेकर शिखर बैठक जारी है और भारत ने इसका बहिष्कार किया है। इस सम्मेलन में दुनिया के 28 देशों के राष्ट्रध्यक्ष शामिल हुए हैं लेकिन भारत की तरफ से किसी भी स्तर का एक भी अधिकारी इसमें शामिल नहीं हुआ। वहीं दूसरी तरफ पाक अधिकृत कश्मीर ने चीन के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे को लेकर प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। खबरों के अनुसार हजारों लोग इसके खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं।

गिलगित, गीजर और हुंजा जैसी जगहों पर स्टूडेंट्स से ग्रुप प्रदर्शन कर रहे हैं वहीं अन्य छात्र संगठन भी इसके विरोध में उतर आए हैं। विरोध प्रदर्शन करने वाले लोग इस प्रोजेक्?ट को गिलगित में अवैध कब्जे की कोशिश बताया। प्रदर्शनकारियों ने इसे गिलगित-बाल्टिस्तान के लिए रोड आॅफ गुलामी करार दिया। वहीं दूसरी तरफ शिखर सम्मेलन के शुभारंभ अवसर पर बोलते हुए पाक पीएम ने कहा कि यह आर्थिक परियोजना क्षेत्र के सभी देशों के लिए खुली है, लिहाजा इसका किसी भी हालत में राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए। बता दें कि यह गलियारा पाक अधिकृत कश्मीर सो होकर गुजर रहा है और इसके चलते भारत ने इसका बहिष्कार किया है।

विरोध प्रदर्शन करने वाले लोग इस प्रोजेक्?ट को गिलगित में अवैध कब्जे की कोशिश बताया। प्रदर्शनकारियों ने इसे गिलगित-बाल्टिस्तान के लिए रोड आॅफ गुलामी करार दिया।

Share.

About Author

Comments are closed.