12 जून को सिंगापुर में ही होगी अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और किम जोंग-उन की मुलाकात

0

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने आखिकार इस बात पर मुहर लगा दी कि वह किम जोंग-उन से 12 जून को सिंगापुर में ही मुलाकात करेंगे। ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि पहले अमेरिका उत्तर कोरिया के साथ 12 जून को सिंगापुर में होने वाली संभावित बैठक से पीछे हट गया था लेकिन अब यह बैठक अपने तय कार्यक्रम के अनुसार ही 12 जून को ही होगी। नॉर्थ कोरिया के उच्च अधिकारी किम योंग चोल शुक्रवार को अमेरिका पहुंचे थे। सबसे पहले उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से मुलाकात की थी। इसके बाद वह वाइट हाउस अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से मिलने पहुंचे थे। इस मुलाकात के दौरान उन्होंने किम के खत को ट्रंप को सौंपा और वार्ता को लेकर उत्तर कोरिया का पक्ष रखा। ओवल ऑफिस में नॉर्थ कोरिया के उच्च अधिकारी किम योंग चोल से मिलने के बाद ट्रंप ने कहा कि उन्हें लगता है कि यह बैठक बेहद ही सफल होगी।

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि वह अभी उत्तर कोरिया पर कोई भी नए प्रतिबंध नहीं लगाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उनते पास कई नए प्रतिबंध लगाने को तैयार थे लेकिन जबतक यह बैठक नहीं हो जाती वह कोई नए प्रतिबंध नहीं लगाने वाले हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि उन्हें उस दिन का इंतजार है जब वह उत्तर कोरिया से सारे प्रतिबंध हटा लेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया के वरिष्ठ अधिकारी के साथ उनकी बैठक उम्मीद से कुछ ज्यादा देर तक चली और यह बैठक काफी अच्छी रही। ट्रंप के अनुसार सिंगापुर में उत्तर कोरिया के साथ 12 जून को साथ होनेवाली ऐतिहासिक बैठक एक शुरुआत है और इसी दिन एक प्रक्रिया शुरू होगी।

बता दें कि हाल ही में राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने प्योंगयांग से खुली शत्रुता का हवाला देते हुए ट्रंप ने बीते गुरुवार को सिंगापुर में किम के साथ 12 जून को होने वाली बैठक को रद्द कर कर दिया था। हालांकि उन्होंने 24 घंटे के अंदर इस पर अपना फैसला बदला और कहा कि उत्तरी कोरियाई अधिकारियों के साथ सार्थक बातचीत के बाद शिखर वार्ता अब भी हो सकती है।

Share.

About Author

Leave A Reply