सऊदी अरब कनाडा से व्यापार करेगा बंद, अपने राजदूत को वापस बुलाया

0

सऊदी अरब ने अपने आंतरिक मामलों में ‘हस्तक्षेप’ का आरोप लगाकर कनाडा के राजदूत को बर्खास्त करने और अपने राजदूत को भी वापस बुलाने की आज घोषणा की। साथ ही उसने कनाडा के साथ व्यापारिक संबंधों पर भी रोक लगा दी है।

सऊदी अरब ने कनाडाई राजदूत को देश छोड़ने के लिए 24 घंटे का समय दिया है। यह कदम शहजादे मोहम्मद बिन सलमान की आक्रामक विदेश नीति को दर्शाता है। गौरतलब है कि रियाद में कनाडाई दूतावास ने जेल में बंद मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को रिहा करने की मांग की थी जिसके बाद सऊदी अरब ने यह कदम उठाया।

सऊदी विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, ”कनाडा का रुख सऊदी अरब के आतंरिक मामलों में खुल्लमखुल्ला और जबरदस्त हस्तक्षेप है। मंत्रालय ने कहा, ”सऊदी अरब घोषणा करता है कि वह विचार-विमर्श के लिए कनाडा में अपने राजदूत को वापस बुला रहा है। हमारा मानना है कि देश में कनाडा के राजदूत की जरूरत नहीं है और उन्हें अगले 24 घंटे के अंदर जाने का आदेश दिया गया है।

साथ ही मंत्रालय ने कहा, ”आगे की कार्रवाई के अधिकार को बरकरार रखते हुए कनाडा के साथ सभी नए व्यापारिक और निवेशात्मक लेनदेन पर रोक लगाई जाती है। कनाडा ने गत सप्ताह कहा था कि वह देश में महिलाओं और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारियों को लेकर ”बहुत चिंतित है।

Share.

About Author

Leave A Reply