मालदीव में नई सरकार के शपथ ग्रहण में पहुंचे पीएम मोदी, राष्ट्रपति सोलिह से की मुलाकात

0

मालदीव में नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंच गए हैं। माले के नेशनल स्टेडियम में कुछ ही देर बाद राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह शपथ ग्रहण लेंगे। प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी पहली बार मालदीव पहुंचे हैं। शपथ ग्रहण से पहले पीएम मोदी ने सोलिह से हाथ मिलकर उनसे मुलाकात की है। सोलिह से पहले अब्दुल्ला यामीन ने भारत के संबंधों को अब तक के सबसे निम्न स्तर पर ले जाने काम किया था।

इससे पहले आज माले पहंचने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा ‘मैं मालदीव में सोलेह की नई सरकार को यह संदेश दूंगा की भारत की सरकार उनके देश के साथ विकास प्राथमिकताओं को ध्‍यान में रखते हुए काम करना चाहती है, खासतौर पर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, हेल्‍थ केयर, कनेक्टिविटी और मानव संसाधन के क्षेत्र में।’ पीएम मोदी ने कहा कि हाल ही में मालदीव में हुए चुनाव यहां के नागरिकों के लिए लोकतंत्र का प्रतिनिधित्‍व करने वाले थे।

शपथ ग्रहण में पीएम मोदी के साथ नए राष्ट्रपति सोलिह और पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नाशिद भी दिखाई दिए। बता दें कि पीएम मोदी 2015 में मालदीव का दौरा करने के लिए तैयार हुए थे, लेकिन नाशिद के गिरफ्तारी के बाद उन्होंने दौरा रद्द कर दिया था।

इसी साल सिंतबर में हुए आम चुनाव में मालदीव की जनता ने अब्दुल्ला यामीन को सत्ता से बेदखल कर दिया था। चुनाव से पहले यामीन ने अपने विरोधियों और कई सामाजिक कार्यकर्ताओं को जेलों में डाल दिया था। चुनाव के दौरान यह भी आशंका जताई जा रही थी कि यामीन चुनाव में धांधली कर फिर से सत्ता हासिल कर सकते हैं, लेकिन चुनावी परिणाम में सोलिह ने जीत हासिल कर सभी को चौंका दिया। चुनाव प्रचार के दौरान सोलिह ने मालदीव की जनता को कहा था कि देश के लोकतंत्र को बचाने के लिए यह आखिरी मौका है।

Share.

About Author

Leave A Reply