नॉर्थ कोरिया ने अमेरिका को दी धमकी, कहा- नए प्रतिबंधों की वजह से पिछले साल की तरह बिगड़ेंगे रिश्ते

0

नॉर्थ कोरिया और अमेरिका के बीच एक बार फिर से विवाद खड़ा हो सकता है। नॉर्थ कोरिया ने चेतावनी दी है कि अमेरिका ने जिस तरह से उनके तीन अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाया है, उससे परमाणु निरस्त्रीकरण का वादा हमेशा-हमेशा के लिए रद्द हो सकता है। नॉर्थ कोरिया ने कहा कि अमेरिकी प्रतिबंधों का करारा जवाब भी दिया जा सकता है। अमेरिकी ट्रेजरी डिपार्टमेंट ने हाल ही में नॉर्थ कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन के सबसे नजदीकी चोय रियोंग-हे समेत तीन लोगों पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिन पर पिछले साल एक अमेरिकी कैदी और मानवाधिकार का उल्लंघन करने का आरोप है।

नॉर्थ कोरिया के विदेश मंत्रालय ने अपने ऊपर लगे नए प्रतिबंधों को लेकर हैरानी और अमेरिका के खिलाफ रोष व्यक्त करते हुए कहा कि इससे दोनों देशों के रिश्ते एक बार फिर खराब हो सकते हैं। नॉर्थ कोरिया के सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए ने कहा कि पिछले साल की तरह इस बार भी दोनों तरफ से जुबानी जंग एक बार फिर से शुरू सकती है। पिछले साल अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग उन को ‘लिटिल रॉकेट’ कहा था, जिसके बाद किम ने ट्रंप ने ‘पागल बुढ़ा’ तक कह डाला था।

अमेरिका का आरोप है नॉर्थ कोरिया में सबसे ज्यादा मानवाधिकार उल्लंघन हो रहा है, जिसमें असाधारण हत्याओं, श्रमिकों को मजबूर, यातना, लंबे समय तक मनमानी हिरासत, बलात्कार, जबरन गर्भपात और यौन हिंसा जैसी घटनाएं हो रही हैं। अमेरिका का आरोप है पिछले साल नॉर्थ कोरिया ने अमेरिकी कैदी की भी हत्या कर दी थी। अमेरिका ने अपने नए प्रतिबंधों में किम के नजदीकी चोई रियोंग-हे, और दो अन्य सुरक्षा मंत्री जोंग क्यॉन्ग-ठाक और प्रचार अधिकारी पाक क्वांग-हो की संपत्ति को जब्त करने का आदेश दिया है।

Share.

About Author

Leave A Reply