दुश्मन के लिए चुनौती बनेगी चीनी ZKZM 500 गन, ये है खासियत

0

विश्व शक्ति बनने के लिए चीन लगातार अपनी सैन्य शक्ति का विस्तार कर रहा है। चीन ने अब एक एेसी लेजर गन बनाई है जिसमें से गोली की जगह लेजर बीम निकलती है, जो 1 किलोमीटर दूर स्थित टारगेट को निशाना बनाकर जलाकर राख कर सकती है। यह गन एक हजार से ज्यादा राउंड फायर करने में सक्षम है इसलिए इसे दुश्मन के लिए चुनौती माना जा रहा है। इस गन से निकलने वाली लेजर बीम दिखाई नहीं देती और टारगेट से टकराने के साथ ही कार्बनाइजेशन की प्रक्रिया को शुरू कर देती है। इस लेजर गन से खिड़की के पार खड़े व्यक्ति को भी निशाना बनाया जा सकता है।

हांगकांग के अखबार साउथ चाइना पोस्ट में छपी एक खबर की मानें, तो इस गन को शियान इंस्टीट्यूट ऑफ ऑप्टिक्स एंड प्रीसिशन मेकैनिक्स ने विकसित किया है। इस लेजर गन के प्रोटोटाइप को ZKZM 500 नाम दिया गया है। इस एक गन को बनाने की कीमत लगभग 10 लाख रुपए बताई जा रही है। शुरुआत में इस गन को पुलिस को दिया जाएगा और इसका उपयोग आतंकरोधी अभियानों में किया जाएगा। चीन के इस आधुनिक हथियार का वजन 3 किलोग्राम बताया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस राइफल की लंबाई-चौड़ाई एके-47 राइफल की तरह ही है। इस गन की खासियत यह है कि इसकी लेजर दुश्मन को दिखाई नहीं देगी और सैकड़ों मीटर दूर खड़े टार्गेट पर आसानी से वार कर देगी। शियान इंस्टीट्यूट ऑफ ऑप्टिक एंड प्रीसिशन मैकेनिक्स की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इसमें लीथियम बैटरी लगी है, जो एक बार में कई राउंड गोलियां चला सकती है।

Share.

About Author

Leave A Reply