तनाव के बीच बीजिंग की यात्रा करेंगे अमेरिकी विदेश मंत्री

0

चीन के साथ व्यापार और दक्षिण चीन सागर में उसके क्षेत्रीय दावों को लेकर बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ का अगले सप्ताह बीजिंग की यात्रा पर जाने का कार्यक्रम है। चीन के विदेश मंत्रालय ने घोषणा की कि पोम्पिओ द्विपक्षीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा के लिए सोमवार को आएंगे। मंत्रालय ने कोई जानकारी नहीं दी लेकिन अमेरिकी विदेश मंत्रियों की पहले की यात्रा के आधार पर पोम्पिओ चीन के विदेश मंत्री, वरिष्ठ विदेश नीति सलाहकारों और राष्ट्रपति से मुलाकात कर सकते हैं।

यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब अमेरिकी प्रशासन चीन पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को कम आंकने का आरोप लगा रहा है। ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक के दौरान चीन पर उसके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वियों की मदद करने के लिए अमेरिकी चुनावों में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया था। ट्रंप ने कहा था वे नहीं चाहते कि मैं या हम जीतें क्योंकि मैं पहला राष्ट्रपति हूं जिसने व्यापार पर चीन को चुनौती दी है।

गत वर्ष जब से ट्रंप ने पदभार संभाला है तो उनके प्रशासन ने व्यापार नीतियों को लेकर चीन पर दबाव बढ़ा दिया है। पिछले साल जारी की गई ट्रंप की पहली राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति में चीन को रूस के साथ ‘‘संशोधनवादी शक्ति’’ बताया गया। हाल के सप्ताह में दोनों देशों के बीच संबंध और खराब हो गए जब अमेरिका ने रूस के लड़ाकू विमान और जमीन से हवा में मार करने वाले मिसाइल उपकरण खरीदने को लेकर चीन पर आर्थिक प्रतिबंध लगाने का फैसला किया।

इसके जवाब में, चीन ने अमेरिकी राजदूत को तलब किया तथा अमेरिकी यात्रा से अपने नौसेना कमांडर को वापस बुला लिया। इसके बाद अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने बातचीत के लिए अक्टूबर में चीन जाने की योजना रद्द कर दी। इस बीच, दक्षिण चीन सागर में एक चीनी विध्वंसक पोत आक्रामक रूप से अमेरिकी नौसैन्य जहाज के करीब आ गया।

Share.

About Author

Leave A Reply