ट्रेड वार पर यूरोपीय यूनियन ने दी अमेरिका को नसीहत

0

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा यूरोप से आने वाली कारों पर 20 प्रतिशत शुल्क लगाने की धमकी पर यूरोपीय यूनियन (ईयू) ने अमेरिका को नसीहत दी है। यूनियन ने कहा है कि अगर अमेरिका ने यूरोप के ऑटो सेक्टर पर बड़े आयात शुल्क लगाए, तो वो मजबूती से पलटवार करेगा और इससे अमेरिकी अर्थव्यवस्था को तगड़ा नुकसान झेलना पड़ेगा।

दरअसल, यूरोप के स्टील और एल्यूमिनियम पर आयात शुल्क लगाने के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) ने पिछले दिनों यूरोप से आयातित कारों पर 20 फीसद आयात शुल्क लगाने की धमकी दी थी। इससे तिलमिलाए ईयू ने अमेरिका-निर्मित जींस और अमेरिका की मशहूर हार्ले-डेविडसन बाइक पर आयात शुल्क लगा दिया था। अमेरिकी अधिकारियों को लिखे पत्र में यूरोपीय आयोग (ईसी) ने स्पष्ट लिखा है कि अगर ट्रंप ने धमकियों को अमली जामा पहनाया, तो सबसे ज्यादा नुकसान अमेरिकी अर्थव्यवस्था को ही होगा।

दूसरी तरफ, चीन के 5,000 करोड़ डॉलर मूल्य के उत्पादों पर अमेरिका के 25 फीसद आयात शुल्क लगाने पर चीन ने भी अमेरिका से करीब 3,400 करोड़ डॉलर मूल्य के उत्पादों के आयात पर शुल्क लगाया है। उसने कहा है कि अगर अमेरिका ने कदम पीछे नहीं खींचे, तो वो 20,000 करोड़ डॉलर मूल्य के अतिरिक्त अमेरिकी आयात पर शुल्क लगा सकता है।

बता दें कि इससे पहले भारत ने अमेरिका की ओर से सामानों पर अतिरिक्त शुल्क लगाए जाने के विरोध में 30 प्रॉडक्ट्स के आयात पर छूट को खत्म कर दिया था। भारत ने अमेरिका से आने वाली 800 सीसी से अधिक क्षमता वाली बाइक्स, ताजे सेब और बादाम जैसे 30 प्रॉडक्ट्स पर ड्यूटी बढ़ाने का फैसला लिया था।

Share.

About Author

Leave A Reply