चीन नहीं बताएगा पाकिस्तान को कितनी आर्थिक मदद दी

0

भारत के चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को चीन कितनी आर्थिक मदद दे रहा इसका खुलासा करने से चीन ने बुधवार को साफ मना कर दिया है। पाकिस्तान को आर्थिक बदहाली से उबरने के लिए की जा रही हालिया मदद के बाबत जब चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग से पूछा गया तो उनका कहना था कि चीन अपनी क्षमता के हिसाब से पाक की आर्थिक मदद करेगा। हालांकि, उन्होंने राशि का जिक्र नहीं किया।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान हाल ही में चीन यात्रा पर गए थे। चीन से लौटने के बाद पाकिस्तान पीएम इमरान खान ने चीन के शीर्ष नेताओं के साथ हुई बातचीत को बेहद सफल करार दिया था।

दो नवंबर से पांच नवंबर की चीन यात्रा के दौरान चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग और प्रधानमंत्री ली क्विंग से मुलाकात की थी। इमरान खान ने इस दौरान जिनफिंग से कहा था, पाक सरकार के समक्ष बहुत कठिन आर्थिक स्थिति बनी हुई है। उन्होंने कहा, बदकिस्मती से हमारा देश इस समय दो बड़े घाटे के साथ काफी कमजोर स्थिति से गुजर रहा है। पाक को राजकोषीय घाटा और चालू खाते के घाटे का सामना करना पड़ रहा है।

पाक के वित्त मंत्री असद उमर ने उमर ने कहा, देश को करीब 12 अरब डॉलर की मदद की जरूरत थी, जिनमें से 6 हमें सऊदी अरब दे रहा है, बाकी चीन लोन के रूप में देने को सहमत हो गया है। इस मदद से देश का नकदी संकट खत्म हो गया है। दीगर है कि इमरान के साथ विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी चीन गए थे। चीन के द्वारा जताई गई प्रतिबद्धता के बाद पाकिस्तान के भुगतान संतुलन का मुद्दा प्रभावी तरीके से सुलझ गया है। भारत हमारे साथ सीमित युद्ध लड़ने के मौके तलाश रहा है, पर पाक पारस्परिक प्रतिरोध खत्म करने के प्रयास कर रहा है।

Share.

About Author

Leave A Reply