ऐतिहासिक मुलाकात: दोनों देशों के बीच समझौते पर साइन, ट्रंप बोले- ऐतिहासिक मुलाकात

0

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने आखिरकार मुलाकात कर ही ली। दोनों नेताओं ने मुलाकात को अच्छा बताया है। अमेरिका ने खुले तौर पर उत्तर कोरिया को परमाणु निरस्त्रीकरण करने पर विशेष सुरक्षा गारंटी देने का ऑफर किया है। जानकारी मिली है कि दोनों नेता जल्द ही दस्तावेज पर भी साइन कर सकते हैं। पहले दौरे की मुलाकात के बाद दोनों नेताओं ने साथ में लंच किया।

दोनों नेताओं ने बातचीत के बाद समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस मुलाकात को दुनिया तो ऐतिहासिक बता ही रही है साथ ही ट्रंप ने ऐतिहासिक करार दिया है। वहीं, किम ने कहा कि दुनिया आने वाले दिनों में बड़ा बदलाव देखेगी। ट्रंप ने किस को व्हाइट हाउस आने का भी न्यौता दिया है।

इस मुलाकात से पहले दोनों देशों के नेताओं में जुबानी जंग देखने को मिलती रहती थी। दोनों की मीटिंग के फैसले का दुनिया ने स्वागत किया था। इस मुलाकात को सदी की ऐतिहासिक बातचीत माना जा रहा है। दुनिया के दोनों ताकतवर नेताओं ने मुलाकात को सफल बताया है। निश्चित रूप से ये पूरी दुनिया के लिए राहत की ख़बर है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किस के साथ बैठकर उम्मीद जताई कि यह शिखर वार्ता ‘जबरदस्त सफलता’ वाली होगी। उन्होंने कहा, ‘आगे हमारे रिश्ते बेहद शानदार होंगे। वास्तव में बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं, हम बेहद अच्छी चर्चा करने वाले हैं और हमारे रिश्ते शानदार होंगे, इसमें मुझे कोई संदेह नहीं है।’

उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन ने कहा कि सिंगापुर में आज हो रही बैठक की राह में कई ‘रोड़े’ थे। उन्होंने बताया, ‘हमने उन बाधाओं को पार किया और आज हम यहां हैं।’

Share.

About Author

Leave A Reply