अमेरिका के दो सैन्य एयरक्राफ्ट आपस में टकराए, 6 नौसैनिक लापता, एक को बचाया गया

0

अमेरिका के दो सैन्य मरीन एयरक्राफ्ट गुरुवार को आपस में टकरा गए। जानकारी के अनुसार यह हादसा उस वक्त हुआ जब विमान जापान से ईंधन भरकर जा रहे थे। ये दोनों एयरक्राफ्ट एफ-18 फाइटर और सी-130 टैंकर है। हादसा रात तकरीबन 2 बजे का है। अमेरिका के डिफेंस प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिण जापान के मरीन कॉर्प्स एयर स्टेशन इवाकुनी से जब विमान रवाना हुए तो आपस में टकरा गए। हादसे में एक नौसेनिक को सुरक्षित बचा लिया गया है, जबकि 6 नौसैनिक अभी भी लापता हैं।

इस हादसे के बाद छह नौसैनिक लापता हैं, जिनकी तलाश जारी है। यह हादसा उस वक्त हुआ है जब मरीन सामान्य ट्रेनिंग कर रही थी। फाइटर जेट में दो क्रू मेंबर सवार थे, जबकि दूसरे जेट में पांच क्रू मेंबर सवार थे। यह हादसा दक्षिण पश्चिम जापान के मुरोतो में समुद्र में 100 किलोमीटर दूर हुआ है। जापान ने सेल्फ ने सेल्फ डिफेंस फोर्स के नौ एयरक्राफ्ट और तीन पोत को सर्च ऑपरेशन में लगाया है। जापान के कोस्टगार्ड प्रवक्ता ने बताया कि छह पोत और एक विमान को राहत और बचाव टीम की मदद के लिए भेजा गया है।

इससे पहले नवंबर माह में अमेरिकी नौसेना के लड़ाकू विमान आपसे में टकरा गए थे लेकिन इस हादसे में क्रू के सदस्यों को जिंदा बचा लिया गया ता। यह हादसा दक्षिण जापान के ओकीनावा द्वीप पर हुआ था। यही नहीं अमेरिकी सेना को उसके ओस्प्रे हेलीकॉप्टर को भी कई बार आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी है।

Share.

About Author

Leave A Reply