अमेरिका की चेतावनी, 4 नवंबर तक ईरान से तेल खरीदना बंद करें भारत-चीन

0

अमेरिका ने भारत और चीन समेत कई देशों को ईरान से तेल का आयात बंद कर देने का अल्टीमेटम दिया है। अमेरिका की तरफ से कहा गया है कि भारत और चीन समेत कई देशों को ईरान से तेल का आयात बंद करना होगा नहीं तो इसका अंजान अच्छा नहीं होगा।

बता दें कि भारत ईरान के क्रूड ऑयल का दूसरा सबसे बड़ा देश है, वहीं बात करें चीन की ये तीसरा सबसे बड़ा देश है। अब अमेरिका की ओर से कहा गया है कि इन देशों को 4 नवंबर तक ईरान से तेल के आयात को बंद करना होगा।

अमेरिका स्टेट डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने पत्रकारों से कहा कि मिडिल ईस्ट देशों में अमेरिका के प्रतिबंध का सभी देशों को पालन करना होगा। अधिकारी ने चेतावनी दी है कि अमेरिका बैन के खिलाफ जाने पर अमेरिका भारत पर भी प्रतिबंध लगा सकता है।

आगे उन्होंने कहा कि दूसरे देशों की तरह ही भारतीय कंपनियों को भी प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि इस साल मई में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के ईरान न्यूक्लियर डील से हटने की घोषणा की थी।

वहीं, इसके तुरंत बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा था, “भारत सिर्फ संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को मानता है न कि किसी देश के प्रतिबंधों को।”

हालांकि, अधिकारी ने ये भी स्वीकार किया कि ये ईरान के लिए फंड रोकने की ट्रंप प्रशासन की एक कोशिश है। ईरान पर कुछ प्रतिबंध 6 अगस्त से लागू हो जाएंगे वहीं ऑयल सेक्टर से जुड़े प्रतिबंध 4 नवंबर से लागू होंगे।

Share.

About Author

Leave A Reply