अफगानिस्तानः सिख-हिंदुओं की बस पर आत्मघाती हमला में 19 की मौत, 20 घायल

0

अफगानिस्तान के पूर्वी शहर जलालाबाद में रविवार को सिखों व हिंदुओं को ले जा रही बस पर आत्मघाती हमले में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य घायल हैं। इन लोगों पर हमला तब किया गया जब वे गवर्नर के कम्पाउंड की तरफ जा रहे थे। वे इलाके का दौरा कर रहे राष्ट्रपति अशरफ गनी से मिलने वाले थे।

दरअसल, इस हमले से कुछ ही घंटे पहले राष्ट्रपति गनी ने जलालाबाद में एक अस्पताल का उद्घाटन किया था। हमला इतना जबरदस्त था कि धुएं के गुबार से पूरे मुखाबेरात स्क्वायर में अंधेरा छा गया और आसपास के कई दुकानों और मकानों को नुकसान पहुंचा। जहां पर ये हमला हुआ, उस इलाके में ज्यादातर हिंदुओं की दुकानें हैं।

नांगरहार प्रांत के पुलिस प्रमुख गुलाम सनाई स्तानेकजई ने बताया कि एक आत्मघाती हमलावर ने बस में विस्फोट किया। अब तक इस हमले की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है, लेकिन इस इलाके में तालिबान और इस्लामिक स्टेट के आतंकी काफी सक्रिय हैं।

अल्पसंख्यकों पर हुए हमले पर पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा, ‘राष्ट्रपति से मिलने जा रहे सिखों तथा अन्य समूह के प्रतिनिधिमंडल पर इस्लामिक स्टेट के हमले की कड़ी निंदा करता हूं। आतंक की क्रूर शक्तियों के खिलाफ वैश्विक समुदाय को एक आवाज में बोलना होगा और विश्व से इस खतरे को मिटाने की शपथ लेनी होगी।’

आपको बता दें, ये हमला ऐसे समय में हुआ है जब एक दिन पहले गनी ने सरकार द्वारा लगाए गए संघर्षविराम की समाप्ति के बाद अफगान सुरक्षा बलों को तालिबान के खिलाफ आक्रामक अभियान चलाने का निर्देश दिया था।

Share.

About Author

Leave A Reply