हिमपात के कारण श्रीनगर-लेह राजमार्ग बंद, जम्मू-श्रीनगर मार्ग भी प्रभावित

0

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर भूस्खलन के कारण मंगलवार को रामबन जिले में कई वाहन फंस गए, जिससे यातायात बाधित हो गया। भारी बारिश के कारण दिग्दोल इलाके में भूस्खलन हुआ। सफाई अभियान शुरू कर दिया गया है। दोपहर बाद तक राजमार्ग पर यातायात बहाल किया जा सकता है। वहीँ जम्मू-कश्मीर में लद्दाख क्षेत्र को कश्मीर घाटी से जोड़ने वाला एकमात्र श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग हिमपात के कारण मंगलवार को बंद कर दिया गया। मौसम विभाग ने गत रात जम्मू कश्मीर में 10 अक्टूबर तक सामान्य से भारी बारिश या हिमपात की चेतावनी जारी की है।

यातायात पुलिस के अनुसार जोजिला और उसके आस पास के क्षेत्रों में सोमवार देर रात से हिमपात के कारण लेह राष्ट्रीय राजमार्ग को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। ‘ उन्होंने कहा कि सड़क पर फिलसन हो गई और भूस्खलन की चेतावनी तथा दुर्घटना के मद्देनजर जोजिला में राजमार्ग के दोनों ओर यातायात की अनुमति मंगलवार नहीं दी गयी। सीमा सड़क संगठन(बीआरओ) पहले ही अत्याधुनिक मशीनों की मदद से राजमार्ग को सुचारू करने में लगा हैं। मौसम में फिलहाल सुधार हुआ है और राजमार्ग से बर्फ हटाने का काम जोरों पर है।

उन्होंने कहा कि बीआरओ अधिकारियों की ओर से हरी झंडी मिलने और विभिन्न स्थानों द्रास, सोनमर्ग में तैनात पुलिस अधिकारियों की ओर से रिपोर्ट मिलने के बाद ही यातायात की अनुमति दी जायेगी। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कश्मीर की ओर से जाने वाले सैकड़ों वाहनों में शामिल यात्री वाहन और खाली ट्रक, तेल टैंकर जिसे मंगलवार सुबह जोजिला दर्रा के दूसरी ओर द्रास और सोनमर्ग पार करना था उन्हें रोक दिया गया। इसी तरह लद्दाख की आेर जाने वाले वाहनों में शामिल आवश्यक सामानों से भरे ट्रक सोनमर्ग में फंसे हैं।

Share.

About Author

Leave A Reply