राफेल विवाद के बीच अगले महीने सीतारमण जाएंगी फ्रांस

0

राफेल विवाद के बीच रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण अगले माह फ्रांस का दौर कर सकती हैं, जहां वे फ्रांसीसी समकक्ष फ्लॉरेंस पार्ले से मुलाकात कर द्विपक्षीय मिटिंग में हिस्सा लेंगी। अपनी पहली फ्रांस यात्रा पर सीतारमण दोनों देशों के बीच रणनीति संबंध बढ़ाने को लेकर पश्चिमी एशिया और इंडो-पैसिफिक पर फोकस किया जाएगा। सीतारमण 12 और 13 अक्टूबर को पेरिस में रहेंगी, जहां वे राष्ट्रपति एमैन्युएल मैक्रों से मुलाकात करेंगी।

पिछले साल मार्च में मैक्रों भारत आए थे, तभी दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों के बीच मीटिंग तय हो गई थी। इस मीटिंग के दौरान सीतारमण अपने फ्रांसीसी समकक्ष के साथ रक्षा सहयोग को लेकर बातचीत करेंगी। सीतारमण के साथ दो वरिष्ठ मंत्री भी फ्रांस दौरे पर जा सकते हैं।

भारत अनुबंधित 36 एयरक्राफ्ट देने के लिए इच्छुक फ्रांस को करीबी रणनीतिक साझेदार के रूप में देखा जा रहा है। रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने राफेल विवाद पर कहा कि पूर्व राष्ट्रपति ओलांद के बयान का उद्देश्य अपने आरोपों के खिलाफ खुद को बचाने का था। भारत और फ्रांस रणनीतिक साझेदार हैं और ऐसा ही जारी रहेगा।

पिछले कुछ सालों में डिफेंस के मामलों में भारत के लिए फ्रांस एक बहुत बड़ा पार्टनर बनकर उभरा है। 2013- 2017 से कुल फ्रांसीसी रक्षा निर्यात का 8.5 प्रतिशत भारत के लिए किया गया।

Share.

About Author

Leave A Reply