मरीज से 30K दूर बैठे-बैठे डॉक्टर ने की हार्ट सर्जरी, दुनिया का पहला टेलीरोबोटिक सर्जरी

0

गुजरात के एक कॉर्डियोलॉजिस्ट ने नया कृतिमान बना दिया है। डॉक्टर ने मरीज से 32 किमी दूर बैठकर उसकी हार्ट सर्जरी करने नया रिकॉर्ड बना दिया है। गुजरात के जाने-माने कॉर्डियोलॉजिस्ट डॉ तेजस पटेल ने अपनी टीम के साथ मिलकर करीब 32 किमी दूर बैठकर मरीजों का सफलता पूर्वक ऑपरेशन किया। डॉक्टर ने रोबोट के जरिए हार्ट सर्जरी कर नया रिकाॉर्ड बना दिया। ये दुनिया का पहला मामला है, जहां रोबोट के जरिए हार्ट सर्जरी की गई हो।

गांधीनगर अक्षरधाम मंदिर में बैठकर डॉ पटेल और उनकी टीम ने अहमदाबाद स्थित अपने अपेक्स हार्ट इंस्टिट्यूट की कैथ लैब में रोबोट की सहायता से हार्ट सर्जरी की। उन्होंने कुल 5 मरीज़ों की रोबोट की मदद से सर्जरी की। मरीजों की जानकारी पूरी तरह से गुफ्त रखी गई है। इस सर्जरी को लेकर अस्पताल ने बताया कि दिल का दौड़ा पड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती हुए एक अधेड़ उम्र की महिला ने रोबोटिक सर्जरी के लिए हामी भरी, जिसके बाद डॉ पटेल और उनकी टीम ने रोबोट की सहायता से रोबोटिक सर्जरी की।

डॉ पटेल ने कहा कि उनके इस प्रयोग का मकसद दुनिया के किसी भी कोने में इंटरनेट से रोबोट ऑपरेट करके सर्जरी को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि 32 किमी तो कुछ नहीं जल्द ही हम 300 और 3000 किमी दूर रहकर मरीजों का इलाज करेंगे। इस रोबोटिक सर्जरी से लोगों को वक्त पर इलाज मिलने में मदद मिलेगी। उसे इलाज के लिए भागकर बड़े शहरों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

उन्होंने इस रोबोटिक सर्जरी के बारे में बताया कि उन्होंने दो साल पहले करीब 9.50 करोड़ रुपए की लागत से रोबोट खरीदा था। उन्होंने रोबोट की मदद से पहले भी कई ऑपरेशन किए, लेकिन ये पहला मौका था जब उन्होंने मरीज से 32 किमी दूर रहकर ऑपरेशन को अंजाम दिया हो।

Share.

About Author

Leave A Reply