बाढ़ से त्रिपुरा-मिजोरम का हाल बेहाल, CM ने केन्द्र सरकार से मांगी सहायता

0

पूर्वोत्तर के अधिकांश हिस्सों में दक्षिणी पश्चिम मानसून पहुंच गया है। भारी बारिश से त्रिपुरा और मिजोरम के कई इलाके डूब गए हैं, जिसके चलते त्रिपुरा में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई है। त्रिपुरा और मिजोरम के कई गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है। वहीं, खेतों के फसल भी खराब हो गए हैं। जानकारी के मुताबिक, अधिकांश नदियों का बहाव खतरे के निशान को पार कर गया है।

बताया जा रहा है कि भूस्खलन से त्रिपुरा और मिजोरम में यातायात पर बुरा प्रभाव पड़ा है। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने सबसे ज्यादा प्रभावित उत्तरी हिस्से का हवाई सर्वेक्षण किया। उन्होंने निचले इलाके के लोगों से सुरक्षित स्थानों या राहत कैंपों में चले जाने का आग्रह किया है। त्रिपुरा के आपदा प्रबंधन ने कहा कि उफनती नदी में मछली पकड़ने के दौरान 4 लोगों की मौत हो गई। बुधवार दोपहर तक 6500 परिवारों के 1500 लोग 200 राहत शिविरों में शरण लेने के लिए पहुंच चुके थे।

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने बाढ़ के हालात से निपटने के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मदद मांगी है। मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से अनुरोध कर तत्काल सैन्य सहायता और बचाव दल की मांग की है। इसके साथ ही उन्होंने राज्य में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन दल को बढ़ाने का अनुरोध किया है।

Share.

About Author

Leave A Reply