फेक न्यूज रोकने के लिए नया फीचर ला रहा WhatsApp, इस तरह करेगा काम

0

व्हाट्सएप पर बढ़ती फेक न्यूज को रोकने के लिए कंपनी नया फीचर लेकर आ रही है। इस फीचर से असली मैसेज और व्हाट्सएप फॉरवर्ड का पता लग पाएगा और स्पैम मैसेजों को ब्लॉक कर दिया जाएगा। व्हाट्सएप ये नया फीचर भारत सरकार की फटकार के बाद ला रही है। कुछ दिन पहले आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने व्हाट्सएप को नोटिस भेजकर फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए कहा था।

व्हाट्सएप के जरिए बढ़ रही फेक न्यूज की घटनाओं को रोकने के लिए कंपनी नया फीचर लेकर आ रही है। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार इस नए फीचर से स्पैम मैसेज को ब्लॉक कर दिया जाएगा। ये फीचर असली मैसेज को स्पैम मैसेज से अलग करेगा। इस पर व्हाट्सएप का कहना है, ‘हम भारत में नए लेबल को टेस्ट कर रहे हैं जो ये पता लगाएगा कि मैसेज सेंडर ने खुद लिखा या फॉरवर्ड किया है। ऐसा करने पर मैसेज रिसीव करने वाले को ये पता चल जाएगा कि सेंडर ने मैसेज खुद लिखा है या कहीं और से मैसेज को फॉरवर्ड किया है और क्या वो कोई फेक न्यूज हो सकता है।’

इस तरह से ये मैसेज रिसीव करने वाले के लिए एक सिग्नल की तरह काम करेगा। व्हाट्सएप जल्द ही इस फीचर को भारत में लॉन्च करेगा। व्हाट्सएप का ये फीचर आईटी मंत्रालय की सख्ती के बाद आया है। आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने व्हाट्सएप पर बढ़ती फेक न्यूज की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए कंपनी को नोटिस भेजा था। प्रसाद ने सख्त निर्देश दिए थे कि ऐसी फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए व्हाट्सएप जल्द से जल्द कुछ करे।

बता दें कि पिछले साल मई से अबतक व्हाट्सएप पर फैली अफवाहों के चलते 30 लोग भीड़ के शिकार होकर जान गंवा चुके हैं। भारत व्हाट्सएप का एक बड़ा मार्केट है और यहां 20 करोड़ से भी ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल रोजाना करते हैं।

Share.

About Author

Leave A Reply