अंतरिक्ष से ऐसी दिखती है Statue of Unity, अमेरिकी सैटेलाइट ने जारी की पहली तस्वीर

0

लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर लंबी मूर्ति दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है। वहीं, इस प्रतिमा के साथ एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है और वो ये है कि दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति अब अंतरिक्ष से भी दिखाई दे रही है। 182 मीटर ऊंची सरदार वल्लभभाई पटेल की इस प्रतिमा को 15 नवंबर को अंतरिक्ष से कैमरे में कैद किया गया था।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की अंतरिक्ष से ली गई पहली तस्वीर सामने आई है। इस तस्वीर को Planet.com ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है। नर्मदा जिले के केवाड़िया गांव के पास बनी इस प्रतिमा के पास विशाल नदी बहती हुई नजर आ रही है। अंतरिक्ष से सैटेलाइट द्वारा कैद किया गया ये नजारा बहुत ही सुंदर है।

यही नहीं, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी उन मानव निर्मित संरचनाओं में स्थान बनाने में कामयाब हुई है जो अंतरिक्ष से भी दिखाई देते हैं। दुबई के तट पर बना पाम आइलैंड, मिस्र का ग्रेट पिरामिड ऑफ गीजा समेत दो अन्य मानव निर्मित संरचनाएं भी अंतरिक्ष से दिखाई देती हैं।

31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का उद्घाटन किया था। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की ऊंचाई अमेरिका के स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से दोगुनी है। इस प्रतिमा को गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया में स्थापित किया गया है। देशभर के विभिन्न हिस्से से बड़ी संख्या में लोग ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का दीदार करने आ रहे हैं।

Share.

About Author

Leave A Reply