अब प्ले स्टोर पर राष्ट्रीय उजाला

भारत दौरा करेंगी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना

0

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने जल्दी ही भारत दौरे पर आ सकती है लेकिन नोटबंदी के कारण उपजी राजनीतिक चुनौतियों में नई दिल्ली के उलझे होने के चलते उनकी यात्रा की योजना को स्थगित कर दिया गया था. उन्होंने इंडियन ओशन रिम एसोसिएशन के शिखर सम्मेलन के दौरान भारत यात्रा की बात कही थी. इंडियन ओशन रिम एसोसिएशन के एक शिखर सम्मेलन से भारत यात्रा से उम्मीदों के बारे में पूछे जाने पर हसीना ने कहा, मैं भारत आ रही हूं. विदेश सचिव एस जयशंकर की फरवरी में ढाका यात्रा के दौरान हसीना के उप प्रेस सचिव एम नजरूल इस्लाम ने कहा था कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री अप्रैल में भारत की यात्रा करेंगी. पीएम मोदी के साल 2015 में दिए गए निमंत्रण पर भारत आएंगी शेख हसीना
बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साल 2015 में उन्हें दिए गए निमंत्रण पर भारत की यात्रा करेंगी. हसीना की बीते दिसंबर में भारत आने की योजना थी. लेकिन वह योजना कुछ कयासों के बीच स्थगित कर दी गई थी.
नोटबंदी के कारण शेख हसीना ने टाल दी थी भारत यात्रा
उस समय कयास लगाए जा रहे थे कि भारत सरकार बड़े नोटों को चलन से बाहर कर देने के कारण उपजी चुनौतियों में उलझी हुई है. इसलिए यह समय भारत यात्रा के लिहाज से उचित नहीं है. ऐसा माना जा रहा था कि अचानक नोटबंदी कर दिए जाने से केंद्र सरकार और तीस्ता जल बंटवारा मुद्दे की अहम पक्षकार पश्चिम बंगाल सरकार के बीच के संबंध तनावपूर्ण हो गए थे. ऐसे में किसी समझौते या अर्थपूर्ण चर्चा के मूर्त रूप लेने की संभावना नहीं थी. दोनों देशों ने लंबे समय से चले आ रहे अपने लंबित मुद्दों का सफलतापूर्वक निपटारा कर लिया था. इनमें जमीनी सीमा और बस्तियों की समस्या शामिल थी.

Share.

About Author

Comments are closed.