मुकेश अंबानी का बड़ा दांव, बनेंगे Amazon और Walmart के लि‍ए बड़ी मुसीबत

0

रि‍लायंस इंडस्‍ट्रीज लि‍मि‍टेड ने साल 2016 पहले रिलायंस जियो लॉन्च कर टेलिकॉम इंडस्ट्री में खलबली मचा दी। साल 2017 में रिलायंस ने जियो फोन लॉन्च कर मोबाइल निर्माता कंपनियों को कड़ी चुनौती दी। अब रिलायंस कगा अगला पड़ाव ई कॉमर्स कंपनी है। RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने ई कॉमर्स सेक्टर में उतरने का फैसला कर लिया है। रिलायंस ने इसके लिए बड़ी तैयारी की है। रिलायंस के इस कदम से अमेजॉन, वॉलमार्ट जैसी कंपनियों के लिए बड़ी म मुश्किल खड़ी कर सकते हैं। रिलायंस जल्द ही एक बड़ा प्लेटफॉर्म बनाने की तैयारी कर रहा है, जहां ऑनलाइन और रि‍टेल दोनों के लिए होगा। कंपनी की सालाना मीटिंग में इस प्‍लान के बारे में बताया। इस प्‍लेटफॉर्म को बनाने में ग्रुप की रि‍लायंस रि‍टेल लि. और रि‍लायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड शामिल होंगी।

रिलायंस इंडस्ट्री ने ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन रि‍टेल शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। इसे टेलि‍कॉम सर्वि‍स और 7,500 रि‍टेल स्‍टोर्स के साथ मि‍लाकर बनाया जाएगा। कंपनी की इस स्कीम में हार्डवेयर के साथ सॉफ्टवेयर का समावेश होगा, जिसमें लोग कभी भी और कहीं से भी समान खरीदा जा सकता है। कंपनी की सालाना बैठक में मुकेश अंबानी ने कहा कि हाइब्रि‍ड ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म में सबसे ज्‍यादा ग्रोथ की संभावनाएं देख रहे हैं।

रिलायंस अपने इस नए स्कीम के लिए एक मल्‍टी चैनल प्‍लेटफॉर्म पर काम कर रही है। रिलायंस के इस प्लेटफॉर्म पर बॉयर्स, सेलर्स और मैन्‍युफैक्‍चरर्स तीनों एक साथ होंगे। इस प्लेटफॉर्म पर आप घर के पास या ऑनलाइन या कि‍सी ऑफलाइन स्‍टोर्स से जब चाहे तब खरीददारी कर सकते हैं। यहां सारे ऑप्‍शन उपलब्ध होंगे। इस स्कीम में रिलायंस अपने प्लेटफॉर्म के जरिए कस्‍टमर्स को प्रोडक्‍ट्स की डि‍लि‍वरी करेगी , साथ ही साथ आपको पास के स्‍टोर्स से प्रोडक्‍ट लेने का ऑप्‍शन देगी।

रिलायंस की इस नए दांव से ग्लोबल रि‍टेल की दो बड़ी कंपनी एमेजॉन और वॉलमार्ट को कड़ी चुनौती मिलेगी। इस प्लेटफॉर्म से छोटे मर्चेंट्स को बड़ी कंपनि‍यों और बड़ी ई-कॉमर्स कंपनि‍यों जैसे माहौल में काम करने का मौका मिलेगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज जनरल मीटिंग में कंपनी ने जियो ब्रॉडबैंड लॉन्च JioGigaFiber ब्रॉडबैंड लॉन्च किया। कंपनी ने जियो फोन-2, जियो गीगा राउटर और JioGiga TV सेट अप बॉक्स लॉन्च किया गया है।

Share.

About Author

Leave A Reply