फिर से सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए अपने शहर में दाम

0

पेट्रोल और डीजल के दाम में आज एक बार फिर से गिरावट दर्ज की गई है। पेट्रोल के दाम में जहां 41 पैसे तो डीजल के दाम में 30 पैसी की कमी हुई है। नई कीमतें लागू होने के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 75.97 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 70.97 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गए हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में जिस तरह से कच्चे तेल की कीमत में कमी आई है उसकी वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम में भी गिरावट की गई है। आज ही गिरावट के बाद पेट्रोलियम की कीमत अगस्त माह से भी निचले स्तर पर चली गई है।

नई कीमतें लागू होने के बाद मुंबई में पेट्रोल 81.50 रुपए प्रति लीटर, बेंगलुरू में 78.88 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में 77.93 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में 80.55 रुपए प्रति लीटर हो गया है। वहीं डीजल मुंबई में 74.34 रुपए प्रति लीटर, बेंगलुरू में 71.35 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में 74.99 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में 72.82 रुपए प्रति लीटर और हैदराबाद में 77.22 रुपए प्रति लीटर हो गया है। आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें भारत में सीधे तौर पर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों से लिंक हैं।

जिस तरह से डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत हुआ है उसकी वजह से भी पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट आई है। इससे पहले 4 अक्टूबर को पेट्रोल और डीजल के दाम अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गए थे, जिसकी वजह से केंद्र सरकार को इसपर लगने वाले उत्पाद शुल्क में कटौती करनी पड़ी थी, जिससे कि इसकी कीमतें कम हो। यही नहीं तेल कंपनियों ने भी एक रुपए प्रति लीटर की कीमतों में गिरावट की थी।

Share.

About Author

Leave A Reply