96 साल की अम्मा ने किया कमाल, परीक्षा में हासिल किए 100 में से 98 नंबर

0

केरल के अलापुझा जिले की 96 साल की बुजुर्ग कार्तियानी अम्मा ने अक्षरलक्ष्म साक्षरता प्रोग्राम के तहत हुई परीक्षा में 100 में से 98 अंक हासिल किए हैं। परीक्षा में पढ़ने, लिखने के अलावा मैथ्य के भी सवाल हल कराए गए थे। केरल स्टेट लिटरेसी मिशन के तहत अगस्त में ये परीक्षा कराई गई थी, जिसके नतीजे अब जारी किए गए हैं। परीक्षा में करीब 42933 लोगों ने कामयाबी हासिल की है। अम्मा इस परीक्षा में बैठने वाली सबसे उम्रदराज महिला हैं।

अगस्त में केरल स्टेट लिटरेसी मिशन की ओर से आयोजित लिटरेसी एग्जामिनेशन के लिए जब अम्मा चेप्पाड के एक स्कूल पहुंची थी तो वहां मौजूद लोग भी उनके जज्बे को सराहे बिना नही रह पाए थे। अम्मा ने तब बतााया था कि उन्होंने छह महीने पहले राज्य के साक्षरता अभियान ‘अक्षरालक्ष्म’ में खुद जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाया और पढ़ना शुरू किया। अम्मा केरल में सबसे ज्यादा उम्र में साक्षर होने वाली महिला बन गई हैं।

अम्मा ने बताया है कि पढ़ने-लिखने की उनकी चाहत तब जागी जब अपनी 60 साल की बेटी को पढ़ाई के लिए जाते हुए देखा। अम्मा तो जब साक्षरता मिशन जैसे प्रोग्राम के बारे में पता चला तो उन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया और मेहनत के साथ पढ़ना और लिखना सीखा। खास बाात ये है कि अम्मा के बारे में जानकर 90 साल की उम्र के करीब के 30 और बुजुर्गों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया और पढ़ना शुरू किया।

Share.

About Author

Leave A Reply