नहीं लिया अमृतसर हादसे से सबक, पंजाब में रेलवे ट्रैक पर मनाई छठ पूजा

0

पिछले महीने दशहरे पर अमृतसर में रेल हादसे में 61 लोगों की मौत हो गई थी। लोगों ने इस रेल हासदे के बाद भी सबक नहीं लिया है। छठ पूजा के अवसर पर मंगलवार पंजाब के बठिंडा में इसी तरह की लापरवाही देखने को मिली। दरअसल छठ पूजा का आयोदन रेलवे ट्रैक के पास किया गया था, जहां सैकड़ों की संख्या में लोग जुटे थे। जहां पर महिलाएं नहर के किनारे पूजा करती रही और उनके साथ आए परिजनों के अलावा अन्य लोग रेलवे ट्रैक पर खड़े हो उन्हें देखते रहे।

मंगलवार को बठिंडा में सरहिंद नहर के किनारे रेलवे ट्रैक पर मंगलवार की शाम लोग छठ पूजा के लिए इकट्ठे हुए थे। इस दौरान सैकड़ों महिलाएं, बच्चे और पुरुष यहां जुटे रहे। रेलवे ट्रैक के ऊपर से सैकड़ों लोग लगातार आते-जाते दिखे। बताया यह भी जा रहा है कि इस दौरान रेल ट्रैक से कई ट्रेनें भी गुजरती रही। हालांकि छठ पूजा का त्योहार मना रहे लोगों की भीड़ को देखते हुए उस स्थान पर पुलिस कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

बठिंडा के जीआरपी हरजिंदर सिंह ने कहा कि उन्होंने श्रद्धालुओं को समझाने की बहुत कोशिश की, लेकिन लोग सुनने को तैयार नहीं हुए। वह लगातार ट्रैक से होकर गुजरते रहे। घटनास्थल पर हमने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे। साथ ही रेलवे अधिकारियों ने लोको पायलटों को यह निर्देश दिया था कि वह इलाके को पार करते समय ट्रेन की रफ्तार कम रखें। पुलिस ने बताया कि जिस ट्रैक पर लोग गुजर रहे थे वहां से रोज एक दर्जन से ज्यादा ट्रेनें गुजरती हैं।

गौरतलब है कि दशहरे वाले दिन अमृतसर में जौड़ा फाटक पर रावण दहन मौके लोग ट्रेन की लपेट में आ गए थे। इस दर्दनाक हादसे में 61 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और कई लोग गंभीर रूप के साथ घायल हो गए।

Share.

About Author

Leave A Reply