CBSE 10th Result 2018: इंतजार खत्म, रिजल्ट घोषित, 4 छात्रों ने किया टॉप

0

लंबे समय के इंतजार के बाद सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानि कि सीबीएसई ने 10वीं के परिणाम घोषित कर दिए है। दसवीं में चार स्टूडेंट्स ने टॉप किया है। इन चारों ही छात्रों ने 500 में से 499 अंक हासिल किए हैं। छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in, cbse.nic.in और results.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

बता दें कि इस बार की परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मारी है। 88.67 फीसदी लड़कियां पास हुई हैं। वहीं, टॉपर्स की बात करें तो गुड़गांव के प्रखर मित्तल, बिजनौर की रिमझिम अग्रवाल, शामली की नंदिनी गर्ग और कोच्चिन की श्री लक्ष्मी जी ने टॉप किया है। सीबीएसई 10वीं की परीक्षा 5 मार्च से 4 अप्रैल तक चली थी। इस साल 10वीं की परीक्षाओं में कुल 16,38,428 छात्र शामिल हुए थे। खबरें आ रही थी रिजल्ट 30 और 31 मई को आ सकते हैं, लेकिन रिजल्ट की घोषणा पहले होगी। इससे पहले 26 मई को सीबीएसई 12वीं के परिणाम घोषित किए गए थे।

गौरतलब है कि इस साल 10वीं का गणित और 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर लीक हो गया था, जिसके बाद केवल इकोनॉमिक्स की परीक्षा का आयोजन दोबारा करवाया गया था जिसमें 6 लाख छात्र शामिल हुए थे। पिछले साल के रिजल्ट की बात करें तो ओवरऑल 90.95% बच्चे पास हुए थे, जो साल 2016 के मुकाबले 5 फीसदी कम थे।

पहले उम्मीद जताई जा रही थी पेपर लीक होने के वजह से रिजल्ट में देरी हो सकती है, लेकिन सीबीएसई ने बयान जारी करते हुए कह दिया था रिजल्ट सही समय पर जारी कर दिए जाएंगे। जिन छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा दी है वो बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, cbse.nic.in और results.nic.in पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

Share.

About Author

Leave A Reply