दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’, रविवार को भी नहीं सुधरेंगे हालात

0

दिल्ली में खराब मौसम के चलते शनिवार को भी वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रही और समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 322 पर आ गया। दिल्ली में लगातार छह दिनों से वायु ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बनी हुई है और इसके रविवार को भी इसी श्रेणी में बने रहने की आशंका है।

अधिकारियों ने बताया कि मौसम की खराबी के चलते प्रदूषक तत्वों का हवा में छितराव नहीं हो सका है। इससे वायु की गुणवत्ता खासी प्रभावित हुई है।

सीपीसीबी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के 27 क्षेत्रों में वायु प्रदूषण का स्तर ‘बहुत खराब रहा जबकि पांच इलाकों मे वायु की गुणवत्ता ‘खराब’ रही। हवा में मौजूद पीएम 2.5 वाले कणों का स्तर (वायु में तैरते 2.5 माइक्रोमीटर से कम व्यास वाले कण) 155 जबकि
पीएम 10 स्तर 310 दर्ज किया गया।

बोर्ड के मुताबिक, एनसीआर में गाजियाबाद, फरीदाबाद और नोएडा में वायु गुणवत्ता ”बहुत खराब” रही जबकि गुड़गांव में यह ‘खराब’ स्तर की रही।

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, केंद्र संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) के मुताबिक रविवार को हवा की गति में तेजी आने की उम्मीद है जिससे राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता प्रदूषण के स्तर में मामूली कमी आ सकती है। इसमें कहा गया है कि पराली जलाने से होने वाला प्रदूषण न्यून हो गया है।

ज्ञात हो कि एक्यूआई का स्तर 0 से 50 के बीच ”अच्छा” माना जाता है। 51 से 100 के बीच यह ”संतोषजनक” स्तर पर होता है और 101 से 200 के बीच इसे ”मध्यम” श्रेणी में रखा जाता है। हवा की गुणवत्ता का सूचकांक 201 से 300 के बीच ”खराब”, 301 से 400 के बीच ”बहुत खराब” और 401 से 500 के बीच ”अत्यंत गंभीर” स्तर पर माना जाता है।

Share.

About Author

Leave A Reply