दिल्ली: BJP किसान मोर्चा ने बनाई 3 महत्वपूर्ण नई समिति

0

लोकसभा सांसद वीरेन्द्र सिंह “मस्त” के अध्यक्ष बनने के बाद से भाजपा किसान मोर्चा ने कई दिशा में महत्वपूर्ण कार्य किये हैं। इसने 3 नए समितियों का गठन किया है। इन समितियों के नाम महिला किसान सम्मेलन समिति, रचनात्मक कार्य समिति, राष्ट्रीय युवा किसान सम्मेलन समिति हैं।

महिला किसान सम्मेलन समिति खेती-किसानी में महिलाओं के योगदान को देखते हुए उनको संगठित करने, उनकी समस्याओं की तरफ सरकार का ध्यान आकर्षित करने और उसके हल की कोशिश करने के लिए बनाई गई है। वहीं, जल संरक्षण, खेत के मेड़ पर पेड़ लगाने, पौधारोपण व मृदा परीक्षण के लिए रचनात्मक कार्य समिति बनाई गई है।

देश में बढ़ती बेरोजगारी युवा आक्रोश का प्रमुख कारण बनता जा रहा है। गांवों के युवक व युवा किसान समुचित कृषि सुविधा व उचित दिशा निर्देशन के अभाव में शहरों की तरफ पलायन करते जा रहे हैं। जहां वे किसी तरह से अपना जीवन यापन करने को मजबूर हैं। उन युवकों को, जो भारत की युवा आबादी के आधे से अधिक संख्या में हैं,समुचित प्रशिक्षण देकर, सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाकर, उन्हें उन्नत व आर्गेनिक खेती, गौ पालन आदि का प्रशिक्षण दिलवाकर, उनके लिए कृषि को लाभदायक बनाया जाएगा। यह होने पर गांवों से युवकों का पलायन रूकेगा। गांवों का विकास होगा।

Share.

About Author

Leave A Reply