कैबिनेट के फैसला: बिहार में पॉलीथिन पर प्रतिबंध 100-5000 तक जुर्माना

0

राज्य में सभी तरह के प्लास्टिक कैरी बैग (सभी आकार एवं मोटाई) के उत्पादन, उपयोग, आयात, भंडारण, परिवहन, बिक्री पर पूरी तरह रोक लगाने का फैसला किया गया है। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रस्ताव को राज्य कैबिनेट की मंगलवार को हुई बैठक में मंजूरी दी गयी। प्रदेश के सभी नगर निगम, नगर पर्षद एवं नगर पंचायत क्षेत्रों में प्लास्टिक कैरी बैग पर रोक रहेगी। इसकी अधिसूचना जारी होने के 60 दिनों के बाद यह व्यवस्था लागू होगी।

सरकार ने 60 दिनों का मौका दिया है, ताकि सभी थोक व खुदरा विक्रेता, प्लास्टिक कैरी बैग व्यापारी एवं दुकानदार, फेरीवाला, सब्जीवाला आदि भंडारण का निबटारा कर लें। प्रतिबंध के बाद उपयोग, बिक्री, भंडारण आदि पर जुर्माना का प्रावधान किया गया है। अगर कोई व्यक्ति पॉलीथिन बेचते हुए पहली बार पकड़ा जाता है तो उस एक हजार रुपये का जुर्माना लगेगा। लेकिन अगर वह दोबारा पकड़ा गया तो दो हजार रुपये और उसके बाद फिर पॉलीथिन बेचते हुए पकड़ा गया तो पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया जायेगा। इसी तरह पॉलीथिन का इस्तेमाल करने वाले पर भी जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

पॉलीथिन का इस्तेमाल करते हुए पहली बार पकड़े जाने पर 100 रुपये, दूसरी बार पकड़े जाने पर 200 रुपये और फिर 500 रुपये का जुर्माना लगाने का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा, किसी भी सार्वजनिक स्थान पर डेढ़ सौ से अधिक सदस्यों की मीटिंग, कोई कार्यक्रम आदि करने से पहले अनुमति लेनी पड़ेगी। अनुमति नहीं लेने पर भी जुर्माना लगेगा।

Share.

About Author

Leave A Reply