यूपी: दिवाली पर पांच दिन तक प्रदेशभर में नहीं होगी बिजली कटौती

0

उत्तर प्रदेश में दिवाली के त्योहार पर बिना कटौती के बिजली आपूर्ति की जाएगी। 6 से 10 नवंबर तक प्रदेश को कटौती मुक्त रखा जाएगा। इसके लिए तीन हजार मेगावाट अतिरिक्त बिजली का इंतजाम कर लिया गया है। प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार ने इस संबंध में अफसरों के साथ समीक्षा कर तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए।

प्रमुख सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री और ऊर्जा मंत्री के निर्देश हैं कि पर्व के समय प्रदेश में बिजली कटौती न हो। इसके लिए अतिरिक्त बिजली की व्यवस्था कर ली गई है। पॉवर कारपोरेशन ने प्रदेश के बिजली घरों के अलावा केंद्र सरकार के दीप बिडिंग पोर्टल से फिलहाल एक हजार मेगावाट अतिरिक्त बिजली की व्यवस्था कर ली है। इसके अलावा केंद्रीय सेक्टर व अन्य कम्पटेटिव बिडिंग आदि के जरिए भी अतिरिक्त बिजली खरीदने की प्रक्रिया चल रही है। जरूरत पड़ने पर एनर्जी एक्सचेंज से भी बिजली खरीदने का विकल्प रखा गया है।

अनुमान है कि दिवाली के समय प्रदेश में 16,500 मेगावाट के आसपास बिजली की मांग होगी। इसके सापेक्ष में तीन हजार मेगावाट अतिरिक्त बिजली का इंतजाम किया जा रहा है। उन्होंने अफसरों को निर्देश दिए कि बिजली पूरी मिलने पर अनावश्यक कटौती न की जाए। ट्रांसमिशन निगम, स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर, पॉवर मैनेजमेंट सेल व पॉवर परचेज के अफसरों के साथ समीक्षा में प्रमुख सचिव ने कहा कि उपलब्धता के साथ वितरण भी बेहतर होना चाहिए। सभी सब स्टेशन पर अधिकारी और कर्मचारी देर रात तक तैनात रहेंगे। पर्याप्त संख्या में गैंग भी लगाया जाए। किसी प्रकार के फाल्ट को तुरंत ठीक किया जाए।

Share.

About Author

Leave A Reply