प्रयागराज कुंभ: महाराजा स्विस कॉटेज तैयार, विदेशियों के साथ देशी भी उठा सकेंगे 5 स्टार होटल का लुत्फ

0

प्रयाग के कुंभ मेले में देशी-विदेशियों का तांता लगने लगा है। ऐसे में यहां फाइव स्टार होटल जैसी सुविधा देने के लिए महाराजा स्विस कॉटेज भी बनकर तैयार हो गया है। साथ ही पर्यटन विभाग की ओर से श्रद्धालुओं को लग्जरी सुविधाएं मिलनी शुरू हो गई हैं। भक्तों के लिए बाकायदा एक ‘संगम टेंट कालोनी’ जगह बसाई गई है, जहां डीलक्स और सुपर लग्जरी महाराजा स्विस कॉटेज वाले रेट पर प्रवास किया जा सकता है। इसके लिये बहुत तेजी से बुकिंग हो रही हैं। अधिकारियों का कहना है कि स्नान पर्व की तारीखों के लिए तो बुकिंग फुल भी हो चुकी हैं। जबकि अन्य दिनों के लिए भी आधे से अधिक कॉटेज बुक हो चुके हैं।

संगम टेंट कालोनी के डीलक्स और सुपर लग्जरी महाराजा स्विस कॉटेज में श्रद्धालुओं को फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। डीलक्स कॉटेज का किराया 9 हजार व लग्जरी महाराज कॉटेज किराया 18 हजार रुपये होगा। एक काॅटेज में दो लोगों रहने के रहने के लिए कोजी बेडरूम होगा। जो डिजाइन व लोकेशन के साथ अत्याधिक खूबसूरत है।

काॅटेज में वेटिंग हॉल भी बनाया गया है साथ ही ड्राइंगरूम की व्यवस्था भी दी गई है, जिससे सामान्य और औपचारिक गतिविधि भी श्रद्धालु कर सकें। इसके अलावा संगमरमर की फर्श से काॅटेज पूरे शाही महल का एहसास कराएगा, जबकि वूडन फर्नीचर इसमें चार चांद लगायेंगे।

अन्य सुविधाओ में माडर्न टायलेट, फ्लावर पाट्स व् रिसेप्शन पर बात करने के लिए इंटरकॉम फोन आदि की सुविधा भी मौजूद होगी। संगम टेंट कॉलोनी में रेस्तरां की भी सुविधा उपलब्ध होगी। जहां श्रद्धालुओं को सुबह का नाश्ता, दोपहर व रात का शाकाहारी भोजन उपलब्ध होगा। बुकिंग के लिए आप पर्यटन विभाग की वेबसाइट से प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

कुंभ क्षेत्र के परेड ग्राउंड में इस शाही सुविधा को पर्यटन विभाग ने ईजाद किया है। संगम टेंट कॉलोनी में डीलक्स और सुपर लग्जरी महाराजा स्विस कॉटेज के कुल 51 अत्याधुनिक टेंट लगाए गए हैं। इनमे 21 महाराजा काॅटेज हैं, जबकि 30 डीलक्स काॅटेज हैं। फिलहाल सुपर लग्जरी महाराजा टेंट कॉलोनी विदेशी पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखकर बनाई गई है।

इसके अलावा 50 दिन के कुम्भ मेला 2019 में पर्यटन विभाग की ओर से 100 हेक्टरेयर स्विस कॉटेज की टेंट सिटी भी बनकर तैयार है। अरैल क्षेत्र में 10-10 हेक्टेरेयर के दस प्लॉट बनाये गये हैं। जिनमें 4200 स्विस कॉटेज बनाये गये हैं।

Share.

About Author

Leave A Reply