दिलशाद गार्डन से गाजियाबाद मेट्रो लाइन को मिली मंजूरी

0

केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को मेट्रो कॉरिडोर को दिलशाद गार्डन से नया बस अड्डा, गाजियाबाद तक विस्तार करने को बुधवार को मंजूरी प्रदान कर दी। इस लाइन पर कुल आठ स्टेशन :- शहीद नगर, राजबाग, राजेंद्र नगर, श्याम पार्क, मोहननगर, अर्थला, हिंडन रिवर, न्यू बस अड्डा गाजियाबाद बनाए गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। विस्तारित लाइन की कुल लंबाई 9.41 किलोमीटर होगी। कैबिनेट ने इसके लिए केन्द्रीय वित्तीय सहायता के रूप में 324.87 करोड़ रुपये के योगदान को भी मंजूरी दी। विस्तारित लाइन की कुल लागत 1,781.21 करोड़ रुपये है। इस परियोजना के कार्यान्वयन से एनसीआर में सार्वजनिक परिवहन अवसंरचना की बहुप्रतीक्षित सुविधा मिलेगी।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (डीएमआरसी) इस परियोजना का कार्यान्वयन कर रहा है। डीएमआरसी, भारत सरकार और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (जीएनसीटीडी) की एक विशेष उद्देश्य के लिए बनी कंपनी (एसपीवी) है।

यात्रियों को दो फायदे : दिलशाद गार्डन से गाजियाबाद के इस सेक्शन के खुलने से लोगों को दो फायदे होंगे। पहला, उन्हें मेट्रो नेटवर्क से जुड़ने के लिए वैशाली जाने की जरूरत नहीं होगी। दूसरा, जीटी रोड पर आठ स्टेशनों के साथ राहगीरों को सड़क पार करने के लिए आठ फुटओवर ब्रिज (एफओबी) भी मिलेंगे। दरअसल, जीटी रोड पर मेट्रो स्टेशन सड़क के मध्य में हैं। स्टेशन पर कुल चार फ्लोर होंगे। इसमें सबसे नीचे वाला एफओबी के रूप में काम करेगा। गैर-मेट्रो यात्री भी इसका प्रयोग करके सड़क पार कर सकेंगे।

Share.

About Author

Leave A Reply