नौकरी खोज रहे हैं तो इंटरव्यू से जुड़ी ये बातें जरूर जान लें

0

interviewजॉब पाने के लिए इंटरव्यू के पड़ाव को पार करना होता है। इंटरव्यू में ही तय होता है कि कंपनी आपको रखना चाहती है या नहीं। इंटरव्यू के वक्त कुछ सवाल पूछे जाते हैं, सुनने में तो ये आसान लगते हैं पर इन सवालों से इंटरव्यू लेने वाला आपकी काबिलियत को परख लेता है।

अमूनन इंटरव्यू में सवाल किया जाता है, आपको कंपनी क्यों ले? इस तरह के और भी सवाल हैं जो इंटरव्यू में पूछे जाते है। हम आपको इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले ऐसे कई सवाल और उनके जवाब बताएंगे जिनकी मदद से आप अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

सवाल- किन बातों की वजह से आप इस पेशे में आ रहे हैं?

जवाब- लोग अक्सर जॉब हासिल करने के चक्कर में ऐसे सवाल पर झूठ बोल देते हैं जबकि ऐसे सवालों का जवाब पूरी ईमानदारी से दीजिएगा।

सवाल- तीन ऐसी वजहें बताएं जिसके कारण हम आपको सिलेक्ट करें?

जवाब- यह सवाल को दुविधा में डालने के लिए पूछा जाता है। इस सवाल के जवाब में आप अपनी कोई कमजोरी बताएं।

सवाल- अगर आप सिलेक्ट हो गाए तो क्या करेंगे?

जवाब- थोड़ा ठहरें और सोचें। कंपनी के बारे में पहली ही सारी जानकारी इकट्ठा करके जाएं। जवाब कंपनी से जुड़ा हुआ दें और उसमें यह बताएं कि आप काम के प्रति कितने प्रतिबद्ध है।

सवाल- इस नौकरी के लिए आप खुद को ही बेहतर क्यों मानते है?

जवाब- जब यह सवाल पूछा जाए तो अपनी स्किल के बारे में बताएं। बहुत सहज होकर बताएं। जिस पोस्ट के लिए इंटरव्यू देने गए हैं उससे संबंधित स्किल बताएं।

सवाल- अपने बारे में कोई खास पांच बातें बताएं?

जवाब- सुनने में सवाल बहुत हल्का लग रहा है पर इस इंटरन्यू लेने वाले जानना चाहते हैं कि आप के अंदर मैनेज करनी की क्षमता है या नहीं। इसलिए अच्छी लफ्जों का इस्तेमाल कर इस सवाल का जवाब दें।

सावल- अपनी ऐसी कोई तीन बातें बताएं जो आपके दोस्तों को पसंद नहीं?

जवाब- इस सवाल से आपके व्यवहार को जानने का प्रयास किया जाता है इसलिए सही-सही अपने बारे में बताएं तो बेहतर होगा।

सवाल- कोई एक मुद्दा बताएं जिसपर आप मैनेजर से सहमत हो सकते हों?

जवाब- थोड़ा संभलकर इसका जवाब दें, इसके सवाल से इंटरव्यू लेने वाला जानना चाहता है कि आप में हिम्मत कितनी है। इसलिए झूठ बिल्कुल बनें, सच बोलें और बनावटीपन न दिखाएं।

सवाल- इस पोस्ट के लिए और कितनी कंपनियों में इंटरव्यू दे रहे हैं?

जवाब- इंटरव्यू लेने वाले आपका पोस्ट के प्रति आपकी दिलचस्पी देखना चाहते हैं इसलिए सच बताएं वे इसको सकारात्मक लेंगे।

जो लोग जॉब बदलते हैं उनसे ये सवाल जरूर पूछे जाते हैं।……..सवाल- जॉब क्यों बदल रहे हैं पहले वाली कंपनी आपने क्यों छोड़ी?

जवाब- इस सवाल पर अक्सर इंटरव्यू देने वाले कहते हैं मुझे बॉस पसंद नहीं था। मैं वहां काम करके बोर हो गया था। मुझे ज्यादा पैसे की जरूरत है। ये सब बोलकर आप अपने लिए परेशानी खड़ी कर लेंगे बल्कि आप इसके बदले बोलें मैं जिंदगी में चैलेंज पसंद करता हूं। मैं नया चैलेंज ढूंढ रहा था तो इसलिए मैंने जॉब छोड़ दी।

सवाल- प्रोफेशनल जिंदगी में आप किस बात से ज्यादा सेटिसफाइ रहते हैं?

जवाब- हर किसी का प्रोफेशनल जिंदगी में सेटिसफाइ होने का स्तर अलग-अलग होता है। इंटरव्यू में इस सवाल का जवाब देते समय लोगों में आत्मविश्वास नहीं होता इसलिए इस सवाल का जवाब पहले से सोचकर जाएं।

Share.

About Author

Comments are closed.