शशि थरूर के ‘हिंदू पाकिस्तान’ वाले बयान पर बोले हामिद अंसारी, वो पढ़े-लिखे इंसान हैं

0

पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने कांग्रेस सांसद शशि थरूर के ‘हिंदू पाकिस्तान’ वाले बयान पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि मैंने नहीं पढ़ा है कि उन्होंने क्या कहा है? शशि थरूर पढ़े-लिखे इंसान हैं और उन्होंने कुछ कहा है तो सोच-समझकर ही बोला होगा। हामिद अंसारी ने कहा कि शशि थरूर को अपना निर्णय लेने का अधिकार है। इस दौरान उन्होंने देश के ताजा हालात पर और अलग-अलग मुद्दों पर भी अपनी बात रखी।

पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने देश में तेजी से बढ़ रहे मॉब लिंचिंग के मामले पर कहा कि किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने का अधिकार नहीं है, देश में एक कानून-व्यवस्था है जो काम करता है। हामिद अंसारी ने ‘एक राष्ट्र एक चुनाव’ के विचार का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि यह भारतीय लोकतंत्र पर हमला है। भारत विविधिताओं का देश है और जब इतने बड़े देश में एक साथ चुनाव कराने की बात होती है तो वह असंभव विचार लगता है।

शरिया कोर्ट को लेकर हामिद अंसारी ने कहा कि लोग कानूनी व्यवस्था के साथ सामाजिक प्रथाओं को भ्रमित कर रहे हैं। हमारा कानून मान्यता देता है कि प्रत्येक समुदाय के अपने नियम हो सकते हैं। भारत में पर्सनल लॉ विवाह, तलाक, गोद लेने और विरासत को कवर करता है। प्रत्येक समुदाय को अपने पर्सनल लॉ के साथ रहने का अधिकार है।

हामिद अंसारी से जब पूछा गया कि क्या वो भविष्य में ट्विटर पर अपना अकाउंट बनाएंगे, इस पर उन्होंने कहा कि मेरा ट्विटर ज्वाइन करने का कोई इरादा नहीं है। टेक्नोलॉजी के टर्म में कहूं तो मैं अभी भी 20वीं सदी का हूं। मेरे पास कंप्यूटर और किताबें हैं जिनके साथ मैं खुद को खुश पाता हूं।

Share.

About Author

Leave A Reply