रेल यात्रियों को मोदी सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, टिकट में मिलेगी इतने रुपये की भारी छूट

0

हमारे देश की यातायात व्यवस्था काफी हद तक रेलवे पर निर्भर करती है। रेलवे ने के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी दी है। ट्रेन में टिकट बुक करने पर दी जा रही सर्विस चार्ज में छूट अगले साल तक यानि 2019 तक जारी रहेगी।

सरकार ने डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ाने के लिए सर्विस चार्ज की छूट को 1 साल तक के लिए बढ़ा दिया है। अगर आप ट्रेन टिकट के लिए UPI, Bhim, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो सर्विस चार्ज में छूट मिलेगी। IRCTC से भी E-ticket या i-ticket बुक करने पर ये छूट मिलेगी।

अगर कोई रिजर्वेशन काउंटर से टिकट बुक करता है और UPI से पेमेंट करता है तो उसके बेसिक किराए में 5 फीसदी तक का डिस्काउंट मिलता है। यह डिस्काउंट कम से कम 100 रुपए या उससे ज्यादा की टिकट बुक करने पर मिलेगी। इसमें अधिकतम 50 रुपए तक की छूट मिलेगी। छूट की ये सुविधा अब 13 जून 2019 तक मिलती रहेगी।

इसी तरह से कोई अगर सब शहरी क्षेत्र के टिकट, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से बुक करता है तो उसे 0.5 प्रतिशत का डिस्काउंट मिलता है। यह छूट मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना के सीजन टिकट पर मिलता है। इस छूट की समय सीमा भी अब 31 मार्च 2019 तक बढ़ा दी गई है।

IRCTC से टिकट बुक करने पर भी सर्विस चार्ज में 31 मार्च 2019 तक छूट मिलती रहेगी। वर्तमान में स्लीपर क्लास में 20 रुपए और एसी क्लास में 40 रुपए सर्विस चार्ज लगता है। स्लीपर क्लास के आई टिकट के लिए 80 रुपए सर्विस चार्ज है वहीं एसी क्लास के लिए 120 रुपए चार्ज लगता है।

Share.

About Author

Leave A Reply