बोहरा समुदाय: गुजरात के CM से लेकर भारत के PM तक हमेशा नरेंद्र मोदी के साथ रहा है ये मुस्लिम समुदाय

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितम्बर शुक्रवार को इंदौर पहुंचे, जहां दाऊदी बोहरा समुदाय के धर्मगुरु सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन से भेंट करने के बाद दाऊदी बोहरा मुस्लिम समुदाय के कार्यक्रम में शामिल हुए और सैफी मस्जिद में समाज को संबोधित किया। पीएम के साथ मंच पर मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज भी मौजूद रहे। अपने संबोधन में पीएम ने बोहरा समाज की जमकर तारीफ की और सरकार की उपलब्धियों को भी जनता के बीच रखा। इंदौर की सैफी मस्जिद में पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा देश को कैसे जीना चाहिए, ये बोहरा समाज दिखाता है, उन्होंने कहा कदम-कदम पर बोहरा समाज ने मेरा साथ दिया है। पीएम ने कुपोषण के खिलाफ बोहरा समाज से सहयोग भी मांगा।

उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा मुझे बताया गया है कि तकनीकी के माध्यम से हमारे समाज के लोग जुड़े हुए हैं, उनको भी नमन, इमाम हुसैन के पवित्र सन्देश को आपने अपने जीवन में उतारा है और देश दुनिया तक पैगाम पहुँचाया, इमाम हुसैन अमन और इंसाफ के लिए शहीद हो गए, अन्याय और अहंकार के लिए अपनी आवाज बुलंद की थी, आज भी यह अहम है, इन परम्पराओं को मुखरता के साथ प्रसारित करने की जरुरत है। उन्होंने कहा मुझे प्रसन्नता है कि बोहरा समाज इस मिशन में जुटा हुआ है। शांति, सद्भाव, सत्याग्रह और राष्ट्रभक्ति के प्रति बोहरा समाज की भूमिका हमेशा महत्वपूर्ण रही है। अपने देश से अपनी मातृभूमि के प्रति सीख अपने प्रवचनों से देते रहे हैं।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी और सैयदना की मुलाकात ट्रेन में हुई और दोनों के बीच निरंतर संवाद होता रहा। दांडी यात्रा के दौरान महात्मा गांधी सैयदना साहब के घर सैफी विला में ठहरे थे। आजादी के बाद सैयदना साहब ने इस विला को देश को समर्पित कर दिया था। प्रधानमंत्री ने कहा चार साल पहले केवल 40 प्रतिशत घरों में ही शौचालय थे। हमारी माता-बहनों को काफी तकलीफ होती थी। इतने कम समय में यह संख्या 90 प्रतिशत तक पहुंच चुकी है। बहुत जल्द हमारा देश खुद को खुले में शौच से मुक्त कर देगा। इंदौर स्वच्छता आंदोलन का अगुवा है। मैं इंदौर के सभी नागरिकों को, यहां के प्रशासन को, यहां के मुख्यमंत्री को, उनकी टीम को हृदयपूर्ण अभिनंदन करता हूं।

सरकार ने पिछले चार वर्षों में ईमानदार व्यापारियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसका फायदा बोहरा समुदाय उठा रहा है। इससे दुनिया भर के निवेशकों का विश्वास भारत में बढ़ा है। आज रिकॉर्ड स्तर पर निवेश हो रहा है। यही कारण है कि पिछली तिमाही में देश ने आठ फीसदी से ज्यादा की विकास दर हासिल की है। अब देश की नजर दहाई के विकास दर पर है।

बोहरा समाज के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ, जब कोई प्रधानमंत्री वाअज में शामिल हुआ और बोहरा समाज को संबोधित किया। दाऊदी बोहरा समुदाय की ओर से इस कार्यक्रम का अयोजन हज़रत इमाम हुसैन की शहादत के स्मरणोत्सव ‘अशरा मुबारका’ में किया गया।

Share.

About Author

Leave A Reply