प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद से अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला का इस्तीफा

0

आरबीआई गवर्नर के इस्तीफे के बाद अब मोदी सरकार को एक और झटका लगा है। मशहूर अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला ने पीएम-ईएसी (प्रधानमंत्री आर्थिक सलाहकार परिषद) से इस्तीफा दे दिया है। मंगलवार को भल्ला ने कहा कि उन्होंने 1 दिसंबर को ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। बता दें कि इस परिषद की अध्यक्षत निति आयोग के सदस्य बिबेक देब्राय हैं। इसके अलावा इस परिषद में राथिन रॉय, आशीमा गोयल और शामिका रवि पार्ट टाइम सदस्य हैं।

बता दें कि सोमवार को मोदी सरकार को उस समय तगड़ा झटका लगा जब समय से पहले ही आरबीआई के गवर्नर उर्जीत पटेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। अपने इस्तीफे के पीछे उर्जीत पटेल ने निजी कारण बताया है। लेकिन समय से पहले आरबीआई गवर्नर का इस्तीफा देश और सरकार के लिए बड़ी मुश्लिक खड़ी कर सकती है।

उर्जीत पटेल के इस्तीफे के पीछे का कारण तो साफ नहीं हो पाया है लेकिन पिछले कुछ महीनों से सरकार के साथ उनकी तनातनी को कारण बताया जा रहा है। क्योंकि हाल ही में खबर आई थी सरकार आरबीआई से फंड चाहती थी लेकिन आरबीआई ने देने से इनकार कर दिया था। हालांकि बाद में सरकार ने भी बयान जारी कर इस खबर को गलत करार दिया। विशेषज्ञों की माने तो समय से पहले आरबीआई गवर्नर के इस्तीफे की वजह से विश्व में भारत की रेटिंग पर भी असर पड़ सकता है।

Share.

About Author

Leave A Reply