जम्मू कश्मीर दौरे पर पहुंचे गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने की कई घोषणाएं

0

दो दिन के जम्मू कश्मीर दौरे पर पहुंचे गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने राज्य के सुरक्षा हालातों का जायजा लिया। इसके साथ ही उन्होंने गुरूवार को जम्मू कश्मीर की समस्याओं के निराकरण के लिए कई बड़ी घोषणाएं की हैं। उन्होंने राज्य में बसने वाले पश्चिमी पाकिस्तानी शरणार्थियों के पत्येक परिवार को ईद का तोहफा देते हुए साढ़े पांच लाख रुपये की आर्थिक मदद देने , राज्य में 9 नई बटालियनों का गठन करने सहित कई बड़े ऐलान किए।

मीडिया खबरों के अनुसार, राजनाथ सिंह ने कहा कि पश्चिमी पाकिस्तान से आकर जम्मू कश्मीर में बसने वाले प्रत्येक शरणार्थी परिवार को सरकार की तरफ से पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सीमा पर कैजुअल्टी होने पर मिलने वाले मुआवजा की राशि को बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दिया गया। पहले ये राशि 75 हजार से एक लाख रुपये तक थी। साथ ही इसकी अवधि को भी समाप्त कर दिया है।

सीमा पर गोलाबारी की घटना में जानवरों के मरने पर मिलने वाली राशि को 50 हजार रुपये प्रति पशु कर दिया गया है। पहले ये राशि 30 हजार रुपये थी। इतना ही नहीं जानवरों की सीमा को भी हटा दिया गया है। पहले केवल 3 जानवरों की मौत पर ही मुआवजा दिया जाता था। राजनाथ सिंह ने जम्मू कश्मीर के लिए 9 नई बटालियनों के गठन का ऐलान किया है। उन्होंने कहा है कि 9 नई बटालियनों का गठन किया जाएगा। इसमें से 2 बटालियन बॉर्डर पर रहने वाले लोगों के लिए होगी। इसके साथ ही सीमावर्ती इलाके के लिए सुरक्षाबलों को पांच बुलेट प्रूफ एंबुलेंस मुहैया कराने का भी ऐलान किया।

Share.

About Author

Leave A Reply