केरल में प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए हरसंभव मदद, राजनाथ ने दिया आश्वासन

0

 

केन्द्र सरकार ने लगातार भारी बारिश एवं बाढ़ से केरल में मची तबाही के मद्देनजर राज्य सरकार को हरसंभव मदद दिए जाने का शुक्रवार को आश्वासन दिया। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में शून्यकाल के दौरान कहा कि केरल में भारी बारिश और बाढ़ से मची तबाही के बारे में सरकार को पता है और उन्होंने इस संबंध में गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजु को स्थिति की समीक्षा के लिए वहां भेजा था।

रिजिजु ने अपनी रिपोर्ट उन्हें सौंप दी है। सिंह ने कहा कि उन्होंने खुद भी केरल के मुख्यमंत्री से बात करने का आज प्रयास किया, लेकिन फिलहाल सफलता नहीं मिली है। वह उनसे बातचीत करने का दोबारा प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि मैं सदन को आश्वस्त करता हूं कि केंद्र केरल सरकार को हरसंभव सहायता करने को तैयार है।

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के पी करुणाकरण और कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल ने केरल में लगातार हो रही बारिश और भीषण बाढ़ के कारण राज्य में मची तबाही का जिक्र किया। करुणाकरण ने कहा कि भारी बारिश और बाढ़ की वजह से राज्य के छह जिले बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

पहले से ही दो प्राकृतिक आपदाओं की तबाही से त्रस्त इस राज्य के समक्ष अब तीसरी आपदा आ गई है। उन्होंने इस आपदा से निपटने के लिए सैन्य सहयोग उपलब्ध कराये जाने की सरकार से मांग की। वेणुगोपाल ने कहा कि पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश की वजह से 23 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है।

उन्होंने बाढ़ प्रभावितों को राहत पहुंचाने एवं बचाव कार्य के लिए नौसेना एवं तटरक्षक बल तैनात करने की आवश्यकता जतायी और राज्य को विशेष राहत पैकेज दिये जाने की मांग भी की। इसके बाद सदन में मौजूद गृहमंत्री ने आश्वासन दिया कि सरकार केरल सरकार को हरसंभव मदद करेगी।

 

Share.

About Author

Leave A Reply