कश्मीर में बीजेपी की बंपर जीत, तो लद्दाख में कांग्रेस ने किया क्लीन स्वीप

0

जम्मू-कश्मीर के स्थानीय निकाय चुनाव में बीजेपी को इस बार घाटी में अप्रत्याशित जीत मिली है। दक्षिण कश्मीर के आतंक प्रभावित चार जिलों के शहरी स्थानीय निकाय चुनाव में भाजपा ने 132 वार्डों में से 53 में जीत हासिल किया है। बीजेपी ने कश्मीर के आतंक प्रभावित शोपियां, कुलगाम, पुलवामा और अनंतनाग जिलों में क्लीन स्वीप किया है। इन जिलों में कांग्रेस 28 सीटें जीतने में सफल रही है। हालांकि, भाजपा लद्दाख क्षेत्र में अपना खाता खोलने में विफल रही।

इस क्षेत्र में कुल 26 वार्डों में से कांग्रेस ने लेह नगरपालिका समिति में सभी 13 सीटों पर जीत दर्ज हासिल की। पार्टी ने नजदीक के करगिल जिले में भी पांच वार्डों में जीत दर्ज की। क्षेत्र में छह सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत हासिल की। केवल दो सीटों पर परिणाम नहीं आये हैं। दक्षिणी कश्मीर में कांग्रेस ने डूरू नगर निगम में जबर्दस्त जीत हासिल की जो जेकेपीसीसी प्रमुख जी ए मीर का मजबूत गढ़ है। पार्टी ने 17 में से 14 सीटों पर जीत हासिल की है जबकि भाजपा ने दो सीटों पर जीत दर्ज की है। एक सीट खाली रही।

अगर बात श्रीनगर की करें तो यहां पर निर्दलीय उम्मीदवारों का बोलबाला रहा । श्रीनगर नगर निगम 49 वार्डों में 33 सीटें पर निर्दलीय, 11 सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी ने 4 सीटें जीत हासिल की। कांग्रेस ने छह सीटों के साथ बडगाम नगर निगम पर जीत दर्ज की जबकि भाजपा ने चार सीटों पर जीत हासिल की। तीन सीटें खाली रही। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शोपियां में अच्छा किया है, जहां 12 वार्डों में इसके प्रत्याशी निर्विरोध चुने गये।

अगर बात करें जम्मू नगरपालिका बोर्ड की यहां पर 75 वार्ड हैं जिसमें से बीजेपी ने 43 सीटें जीती हैं, कांग्रेस ने 14 सीटें और स्वतंत्र उम्मीदवारों ने 18 सीटें जीती हैं। नगरपालिका समितियों में 7 वार्ड हैं जिसमें भाजपा ने 2 सीटें जीती हैं, कांग्रेस ने 4 सीटें जीती हैं और स्वतंत्र उम्मीदवार ने 1 सीट जीती है। कश्मीर संभाग में 208 वार्ड में संपन्न मतदान के बाद कांग्रेस ने 70 वार्ड में जीत हासिल की, 53 वार्ड में निर्दलीयों ने बाजी मारी और भाजपा 21 सीटें जीत पाई। जनता दल यू को एक सीट मिली है।

Share.

About Author

Leave A Reply