पीएम मोदी का आंगनवाड़ी और आशा कर्मियों को सबसे बड़ा तोहफा

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं को बड़ी सौगात दी है। पीएम मोदी ने उनके वेतन में बढ़ोतरी की घोषणा की है। अगले महीने से यह प्रभावी हो जाएगी। पीएम ने यह घोषणा आशा वर्करों और आंगनवाड़ी वर्करों के साथ नरेंद्र मोदी एप और वीडियो लिंक के जरिए बात करते हुए की है।

केंद्र सरकार द्वारा आशा वर्करों को दी जा रही रुटीन इंसेंटिव को दोगुनी करने का एलान मोदी ने किया है। इसके अलावा सभी आशा वर्करों और उनके सहायकों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत फ्री इन्सुरेंस कवर देने की घोषणा की गई है।

जिन आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका और आशा वर्कर को अब तक 3000 रुपए दिए जा रहे थे उन्हें अब 4000 रुपए मिलेंगे जबकि जिन्हें अभी 2200 रुपए मिल रहे हैं उन्हें अब 3500 रुपए मिलेंगे। आंगनवाड़ी सहायकों के लिए मानदेय 1500 रुपए से बढ़ाकर 2250 रुपए प्रतिमाह कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा है कि आंगनवाड़ी सेविका और सहायिका कॉमन अप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (आईसीडीएस-सीएएस) जैसी तकनीक का उपयोग करते हैं उन्हें अतिरिक्त इंसेंटिव दी जाएगी। यह इंसेंटिव 250 रुपए से 500 रुपए तक होगी और यह राशि परफॉर्मेंस पर आधारित होगी।

Share.

About Author

Leave A Reply