जब विदेश मंत्री का विमान हुआ लापता, तो अधिकारियों में मचा हड़कंप!

0

 

विमान घटना होना आम बात हो गई है। आए दिन कोई न कोई विमान की घटना सामने आती रहती है। हाल ही में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की सांस उस वक्त अटक गई, जब उनका विमान कुछ समय तक दुनिया के संपर्क से दूर रहा।

दरअसल, सुषमा स्वराज वीआईपी विमान ‘मेघदूत’ से शनिवार को मॉरीशस जा रही थी, तभी कुछ समय के लिए उनके विमान का संपर्क शेष दुनिया से कट गया था। अगर इस हादसे की बात करें तो बता दें, ये हादसा उस वक्त हुआ, जब सुषमा को नई दिल्ली से दक्षिण अफ्रीका ले जा रहा वायुसेना का एम्बि्रयर विमान तकरीबन 14 मिनट तक रडार से गायब रहा यानी इस दौरान उससे संपर्क टूट गया।

विमान के संपर्क टूटने के बाद दिल्ली में हड़कंप मच गया। पूरे 14 मिनट जब विमान का संपर्क जुड़ा, तो अधिकारियों की सांस में सांस आई। वहीं एयरपोर्ट ऑथरटी इंडिया के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि एटीसी आमतौर पर समुद्री एयरस्पेस के ऊपर 30 मिनट तक इंतजार करने के बाद विमान के गायब होने का ऐलान कर देता है।

उन्होंने आगे बताया कि जब विमान ने मॉरीशस के एयरस्पेस में प्रवेश किया तो वहां के एटीसी के साथ करीब 12 मिनट तक स्वराज के विमान का संपर्क नहीं हो सका, जिसके बाद मॉरीशस ऑथरिटी ने इमरजेंसी अलार्म बटन दबाया। अलार्म बटन के बाद चेन्नई एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क किया गया। चेन्नई एयर ट्रैफिक कंट्रोल ही एम्ब्रायर ईआरजे 135 ‘मेघदूत’ से आखिरी बार संपर्क में था।

हालांकि अभी भारत के विदेश मंत्रालय ने इस जानकारी पर कुछ भी कहने से मना कर दिया है। बता दें कि सुषमा स्वराज ब्रिक्स और भारत-ब्राजील-दक्षिण अफ्रीका (आईबीएसए) मंत्रिस्तरीय बैठकों में भाग लेने के लिए भारत से दक्षिण अफ्रीका जा रही थीं। उनके विमान को दिल्ली-त्रिवेंद्रम-मॉरीशस-दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन तकनीकी स्टॉप लेने पड़े।

Share.

About Author

Leave A Reply