छोटे कारोबारियों को पीएम मोदी का बड़ा तोहफा, एक घंटे में मिल जाएगा 1 करोड़ का लोन

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को छोटे कारोबारियों की मदद के लिए एमएसएमई और आउटरीच प्रोग्राम लॉन्च कर दिया। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम के लिए सरकार की सपॉर्ट ऐंड आउटरीच इनिशिएटिव के लॉन्च इंवेट में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कहा- छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए 12 बड़े फैसले लिए गए। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम के लिए सरकार की सपॉर्ट ऐंड आउटरीच इनिशिएटिव के लॉन्च इंवेट में बोल रहे हैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कहा- छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए 12 बड़े फैसले लिए गए। पीएम मोदी ने 59 मिनट लोन पोर्टल लॉन्च किया। इसमे कारोबारियों को एक घटें में 1 करोड़ का लोन आसानी से मिल सकेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि, ये 12 फैसले, देश के MSME यानि Micro, Small and Medium Enterprises के लिए दीपावली का उपहार तो हैं हीं, देश में छोटे उद्योगों के एक नए युग, एक नए अध्याय की भी शुरुआत करेंगे। हमारी नीतियां छोटे और मध्यम उद्योगों को आगे लेकर जाएंगी। हमारे देश में कई सारी ऐसी जगहें हैं जिनकी पहचान उनके सूक्ष्म और लघु उद्योगों की वजह से ही है। यह छोटे उद्योगों के लिए महत्वपूर्ण समय है। ये MSME कृषि के बाद रोज़गार देने वाला दूसरा सबसे बड़ा सेक्टर है। खेती अगर भारत की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है तो MSME उसके मज़बूत कदम हैं, जो देश की प्रगति को गति देने का काम करते हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि, भारत Global Economy में ब्राइट स्पॉट बनकर चमक रहा है। पूरे विश्व की नजरें भारत पर हैं, वैश्विक कारोबार की चर्चा के केंद्र में नया भारत है। एक ऐसा नया भारत जिसमें संकल्प को सिद्ध करने की शक्ति है, जिसमें अपने 130 करोड़ नागरिकों की आशाओं-आकांक्षाओं को पूरा करने का सामर्थ्य है। भारत में चार-साढ़े चार वर्षों में जो परिवर्तन हुए हैं, आप उसके सबसे बड़े भागीदार हैं। आपने Formalization की दिशा में बड़े प्रयास किए हैं, डिजिटल लेन-देन को आत्मसात किया है, ई-कॉमर्स जैसी नई व्यवस्थाओं के साथ तालमेल बिठाया है, GST जैसे देश के इतने बड़े टैक्स रीफॉर्म को अपनाया।

पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि, देश में हुए अनेक सुधारों और फैसलों की वजह से आज भारत में व्यापार करना बहुत आसान हो गया है। अभी दो दिन पहले आई वर्ल्ड बैंक की Ease of Doing Business Ranking इसकी गवाह है। जिस पर 4 साल पहले कोई यकीन नहीं कर सकता था, वो हमने करके दिखा दिया है। जब हमारी सरकार आई थी तब ईज ऑफ डूइंब बिजनस में रैंकिग 142 थी लेकिन बीते साढ़े 4 सालों में 65 पायदान की छलांग लगाकर 77 पर आ गए।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 59 मिनट लोन पोर्टल लॉन्च किया। इससे छोटे उद्योगों के लिए महज 59 मिनट में लोन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। यह GST पंजीकृत हर MSME को एक करोड़ रूपये तक के नए कर्ज या इन्‍क्रीमेंटल लोन की रकम पर ब्याज में 2 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। मैंने जो ईमानदारी की प्रतिष्ठा की बात की थी, ये उसी का विस्तार है। अब GST से जुड़ना और Tax भरना आपकी ताकत बनेगा, आपको ब्याज में 2 प्रतिशत की छूट दिलवाएगा। निर्यातकों को Pre-Shipment और Post Shipment की अवधि में जो लोन मिलता है उसकी ब्याज की दर में छूट को भी सरकार ने 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 5 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि, वो सारी कंपनियां जिनका टर्नओवर 500 करोड़ से ऊपर है, उनको अब Trade Receivables e- Discounting System यानि TReDS Platform पर लाना ज़रूरी कर दिया गया है। ताकि MSME’s को कैश फ्लो में दिक्कत न आए। माइक्रो और स्मॉल इंटरप्राइजेज द्वारा खरीदारी की अनिवार्यता को बढ़ाया गया है, उसमें ये भी तय किया गया है कि इसमें से कुल खरीद का 3 प्रतिशत, महिला उद्यमियों के लिए आरक्षित हो।

Share.

About Author

Leave A Reply