चीनी सेना में शामिल हुआ लाइट बैटल टैंक |

0

बीजिंग: चीन की सैन्य शक्ति में और इजाफा हो गया है, क्योंकि उसने अपनी सेना में लाइट बैटल टैंक को शामिल कर लिया है.बता दें कि चीनी सेना ने डोकलाम विवाद के दौरान इस टैंक का तिब्बत में परीक्षण किया था. पहली बार सैन्य प्रदर्शनी में इस टैंक की तस्वीर प्रदर्शित की गई.
आपको बता दें कि इस टैंक का निर्माण चीन की हथियार बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी नॉर्थ इंडस्ट्रीज ग्रुप कॉर्प ने किया है. इसका वजन 25 से 35 मीट्रिक टन है.वहीँ इसके हाइड्रोन्यूमेटिक सस्पेंशंस पहाड़ी इलाकों में इसे ज्यादा गति और स्थायित्व देते हैं.
हालाँकि इस टैंक के नाम और इसके बारे में विस्तृत जानकारी अभी सामने नहीं आई है. लेकिन जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक इस टैंक की खास ताकत 105-एमएम गन है, जो गोले और मिसाइल दोनों ही फायर कर सकती है.विशेषज्ञों के अनुसार कम तापमान पर भी इस टैंक का उपयोग किया जा सकता है.
पीएलए नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी में अनुसंधानकर्ता गे लाइड के अनुसार यह टैंक वजन में हल्का है, लेकिन इसकी मारक क्षमता बहुत अधिक है. यह टैंक तब चर्चा में आया था , जब पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने जून के महीने में तिब्बत में इसका परीक्षण किया था.

Share.

About Author

Leave A Reply